Career Tips: कॉमर्स के छात्र इस फील्ड में बनाएं करियर, कोर्स होते ही मिलेगी नौकरी; कमाएंगे मोटा पैसा
Advertisement
trendingNow11785956

Career Tips: कॉमर्स के छात्र इस फील्ड में बनाएं करियर, कोर्स होते ही मिलेगी नौकरी; कमाएंगे मोटा पैसा

Career In Commerce Stream: कॉमर्स एक ऐसा विषय है, जिसमें आपके पास ढेरों करियर विकल्प मौजूद हैं. इसमें विभिन्न कोर्स करके आप अपना फ्यूचर संवार सकते हैं, जॉब के लिए कहीं भटकना नहीं पड़ता.

Career Tips: कॉमर्स के छात्र इस फील्ड में बनाएं करियर, कोर्स होते ही मिलेगी नौकरी; कमाएंगे मोटा पैसा

Career Options In Commerce: आजकल स्टूडेंट्स के पास इतने ऑप्शन होते हैं कि वे इस बाद को लेकर माथापच्ची करते हैं कि उन्हें ग्रेजुएशन किस सब्जेक्ट से करना है. ऐसे में कई बार बच्चे सही गाइडेंस न मिलने के कारण गलत विकल्प का चयन कर लेते है, जो आगे चलकर उनका करियर तबाह भी कर सकता है. बाद में पछताने के सिवाय कुछ हाथ नहीं लगता.

इसके लिए जरूरी है कि एक ऐसी फील्ड चुने, जिसमें कम खर्च में पढ़ाई करके आप बेहतर करियर बना सकें. ऐसे में अगर आप कॉमर्स स्ट्रीम चुनते हैं तो ये आपके करियर के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है, क्योंकि कॉमर्स स्ट्रीम वाले छात्रों के लिए बहुत सी जॉब्स हैं, जिन्हें जॉइन करके वे अच्छी कमाई कर सकते हैं. 

चार्टेड अकाउंटेंट
चार्टेड अकाउंटेंट बनने के लिए के बाद आप लाखों रुपये छाप सकते हैं. आजकल इनकी बहुत डिमांड है. सीए शुरुआत में सालाना 7 लाख रुपये से भी ज्यादा कमाई कर सकते हैं. 

मार्केटिंग मैनेजर
यह कॉमर्स स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट ऑप्शन है. मार्केटिंग मैनेजर बनने पर आप आसानी से सालाना 6-7 लाख रुपये कमाई कर सकते है.

इन्वेस्टमेंट बैंकर
इन्वेस्टमेंट बैंकिंग एक बेहतर करियर विकल्प हो सकता है,  इस क्षेत्र में आने के लिए आपको सर्टिफाइड फाइनेंस एनालिस्ट का कोर्स करना होता है. इन्वेस्टमेंट बैंकर के तौर पर आप सालाना 10 लाख रुपये तक कमा सकते है. 

ह्यूमन रिसोर्स मैनेजर 
आज के समय में एचआर मैनेजमेंट का कोर्स करना बहुत समझदारी का काम है, ये आपके फ्यूचर के लिए बहुत फायदेमंद होगा. HR मैनेजर बनकर आप सालाना 7-15 लाख रुपये तक की कमाई कर सकते हैं.

चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट
आज के समय में CFA भी एक डिमांडिंग प्रोफेशन है. चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट बनकर आप सालाना 12 लाख तक कमा सकते हैं. 

सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट
कॉमर्स के छात्रों के लिए यह एक बेहतर करियर विकल्प है. सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट के तौर पर आप सालाना 7 से 9 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं.

Trending news