Govt Jobs: टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका, चंडीगढ़ में निकली हैं बंपर वैकेंसी
Advertisement
trendingNow11824306

Govt Jobs: टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका, चंडीगढ़ में निकली हैं बंपर वैकेंसी

Teacher Vacancy 2023: चंडीगढ़ में होने वाली जूनियर बेसिक टीचर्स भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. इच्छुक और योग्य है अभ्यर्थी 31 अगस्त 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. केवल लिखित टेस्ट के आधार पर अभ्यर्थी का चयन किया जाएगा.

Govt Jobs: टीचर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका, चंडीगढ़ में निकली हैं बंपर वैकेंसी

Chandigarh Teacher Vacancy 2023: ऐसे युवा जो सरकारी टीचर बनने का सपना देख रहे हैं और इसके लिए तैयारी में जुटे हुए हैं, ऐसे अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है. आपको पता दें कि  डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया गया है.

ये भर्तियां जूनियर बेसिक टीचर्स (Junior Basic Teachers) के रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गई हैं. कैंडिडेट्स विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट chdeducation.gov.in पर या इस पेज पर उपलब्ध करवाए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं.

वैकेंसी डिटेल्स
स्कूल शिक्षा निदेशालय चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा इस भर्ती अभियान के माध्यम से कुल 293 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी. इनमें अनारक्षित श्रेणी के 149 पद, ओबीसी के 56 पद, एससी वर्ग के 59 पद और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कुल 29 पद शामिल हैं. 

ये मांगी है योग्यता
जूनियर बेसिक टीचर के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान/यूनिवर्सिटी से प्राप्त बैचलर डिग्री होनी चीहिए. इसके साथ उन्होंने डीएलएड या बीएड भी किया हो. साथ ही अभ्यर्थी ने टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट भी पास किया हो. इस बारे में ज्यादा जानकारी और कोर्ट द्वारा दिए गए नए नियमों के आदेश के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन पढ़ लें.  

आयु सीमा
इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष निर्धारित की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी। आयु सीमा की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी।

ऐसे किया जाएगा चयन
स्कूल शिक्षा निदेशालय चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा होने वाली इस भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स को रिटेन टेस्ट देना होगा, जिसमें ऑब्जेक्टिव टाइप  150 सवाल पूछे जाएंगे. हर एक प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित है. पेपर सॉल्व करने के लिए 2:30 घंटे का समय दिया जाएगा. जानकारी के मुताबिक इस भर्ती के लिए इंटरव्यू राउंड का आयोजन नहीं किया जाएगा. 

Trending news