CBSE CTET 2022 Registration: यहां होंगे सीबीएसई सीटेट के लिए रजिस्ट्रेशन, ये रही पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow11264607

CBSE CTET 2022 Registration: यहां होंगे सीबीएसई सीटेट के लिए रजिस्ट्रेशन, ये रही पूरी डिटेल

CTET News Today: सीटीईटी 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर शुरू होगा. इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. 

CBSE CTET 2022 Registration: यहां होंगे सीबीएसई सीटेट के लिए रजिस्ट्रेशन, ये रही पूरी डिटेल

CTET Application Form: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिसंबर 2022 में सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 16 वें एडिशन का आयोजन करेगा (उम्मीदवार के एडमिट कार्ड पर सटीक तारीख की सूचना दी जाएगी). परीक्षा पूरे देश में 20 (बीस) भाषाओं में आयोजित की जाएगी. सीबीएसई जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर सीटीईटी 2022 परीक्षा नोटिफिकेशन जारी करने जा रहा है.

सीटीईटी जुलाई 2022 परीक्षा के लिए आधिकारिक अधिसूचना सीबीएसई सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर जारी की जाएगी. अधिसूचना में एग्जा, सिलेबस, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा फीस, एग्जाम सिटी और जरूरी तारीखों की डिटेल शामिल होंगी. CTET केवल एक पात्रता परीक्षा है. सीटीईटी में अर्हता प्राप्त करने से किसी व्यक्ति को भर्ती/रोजगार का अधिकार नहीं मिलेगा क्योंकि यह नियुक्ति के लिए केवल एक पात्रता मानदंड है.

सीटीईटी 2022 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in पर शुरू होगा. इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की तारीख जल्द ही सूचित की जाएंगी. उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरना होगा और वहां मांगे गए जरूरी डिटेल्स और डॉक्यूमेंट्स को अपलोड करना होगा.

इस बात का ध्यान रखें कि फोटोग्राफ और साइन को सफलतापूर्वक अपलोड करने के बाद, वेबसाइट आपको आवेदन फीस के भुगतान के लिए पेमेंट गेटवे पर ले जाएगी. उम्मीदवार CTET 2022 आवेदन फीस का भुगतान डेबिट / क्रेडिट कार्ड / UPI / नेट बैंकिंग / PAYTM के माध्यम से कर सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के लिए शिक्षकों की योग्यता का आकलन करने के लिए हर साल दो बार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) आयोजित करता है, यानी केंद्र सरकार के स्कूलों जैसे एनवीएस / केवीएस और अन्य में कक्षा 1 से 8 तक के लिए. आवेदन फीस की बात करें तो पेपर एक या दो के लिए के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1000 रुपये और अन्य कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 500 रुपये देने होंगे. वहीं पेपर एक और दो दोनों का एग्जाम को कैंडिडेट देना चाहता है तो जनरल और ओबीसी कैटेगेरी के कैंडिडेट्स को 1200 रुपये और बाकी सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 600 रुपये देने होंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news