CBSE 10th 12th Update 2022: सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए ये चीजें कर लें तैयार
Advertisement
trendingNow11264629

CBSE 10th 12th Update 2022: सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए ये चीजें कर लें तैयार

CBSE Results 2022 Update: रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in पर चेक कर पाएंगे. रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर, उमंग एप और results.gov.in पर भी उपलब्ध होगा.

CBSE 10th 12th Update 2022: सीबीएसई 10वीं 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए ये चीजें कर लें तैयार

CBSE board Results 2022: सीबीएसई के स्टूडेंट्स अपने रिजल्ट के साथ ही अगली क्लास में एडमिशन का इंतजार कर रहे हैं. 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी और कॉलेज जाएंगे. वहीं 10वीं पास करने वाले कुछ स्टूडेंट्स अपना स्कूल चेंज करेंगे. इसलिए रिजल्ट का इंतजार बेसब्री से किया जा रहा है. छात्रों को सीबीएसई रिजल्ट की तारीख और समय के संबंध में बोर्ड की वेबसाइट और सोशल मीडिया पर पहले सूचना मिल जाएगी. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स cbseresults.nic.in पर चेक कर पाएंगे. साथ ही अपनी प्रोविजनल मार्कशीट भी डाउनलोड कर पाएंगे. रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट के अलावा डिजिलॉकर, उमंग एप और results.gov.in पर भी उपलब्ध होगा. 

हाल ही में देश के शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं का परिणाम 'समय पर' घोषित किया जाएगा. उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि उन्होंने बोर्ड के अधिकारियों के साथ परिणाम के बारे में बात की थी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इन रिजल्ट जुलाई के आखिर तक जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर चेक करेंगे इसके लिए उन्हें अपने रोल नंबर की जरूरत पड़ेगी. इसलिए अपना रोल नंबर जरूर संभालकर रखें, ताकि रिजल्ट आते ही अपनी मार्कशीट तुरंत चेक कर पाएं. 

इसके अलावा स्टूडेंट्स अपना रिजल्ट चेक करने के बाद तुंरत उसका प्रिंट आउट जरूर ले लें, क्योंकि अगली क्लास में एडमिशन के लिए यही स्टूडेंट्स की प्रोविजनल मार्कशीट होगी. इसके बिना एडमिशन लेने में दिक्कत आ सकती है. इसलिए किसी भी समस्या से बचने के लिए रिजल्ट चेक करते वक्त ही प्रिंट आउट ले लें. कई बार रिजल्ट आने पर वेबसाइट स्लो हो जाती है. इसलिए घबराएं नहीं थोड़ा इंतजार करें और दोबारा कोशिश करें. फिर आप अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news