CBSE Exam 2024: सीबीएसई 10वीं 12वीं के सेंपल पेपर कब और कहां कर पाएंगे चेक? ये रहीं डिटेल
Advertisement

CBSE Exam 2024: सीबीएसई 10वीं 12वीं के सेंपल पेपर कब और कहां कर पाएंगे चेक? ये रहीं डिटेल

www.cbse.nic.in 2023: सीबीएसई एग्जाम से पहले कक्षा 10 और 12 के स्टूडेंट्स के लिए सेंपर पेपर जारी करेगा. परीक्षा की तारीखें 15 फरवरी से 10 अप्रैल तक हैं.

CBSE Exam 2024: सीबीएसई 10वीं 12वीं के सेंपल पेपर कब और कहां कर पाएंगे चेक? ये रहीं डिटेल

Central Board of Secondary Education (CBSE) केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) बोर्ड परीक्षा से पहले कक्षा 10 और कक्षा 12 के स्टूडेंट्स के लिए सेंपल पेपर जारी करेगा. सीबीएसई कक्षा 10 और 12 की फाइनल परीक्षा 2024 फरवरी के बीच में शुरू होने वाली है और बोर्ड इन परीक्षाओं से कुछ महीने पहले cbseacademic.nic.in पर प्रत्येक विषय के लिए क्वेश्चन बैंक और मार्किंग स्कीम के साथ इन प्रक्टिस पेपर जारी करेगा.

अभी तक, सीबीएसई सेंपल क्वेश्चन पेपर जारी नहीं किए गए हैं. जब तक परीक्षा पैटर्न नहीं बदला जाता, स्टूडेंट्स संदर्भ के लिए सीबीएसई अकादमिक पोर्टल पर दिए गए पिछले साल के पेपर भी देख सकते हैं.

इन अध्ययन सहायक सामग्री की जांच करने से स्टूडेंट्स को परीक्षा के पैटर्न और पूछे जाने वाले सवालों के प्रकार को समझने में मदद मिल सकती है. सेंपल पेपर को हल करने से उन्हें अपनी स्पीड और एक्यूरेसी में सुधार करने में भी मदद मिलेगी.

How to download CBSE Class 10, 12 sample question papers 2024
 

  • सेंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाएं.

  • अब सेंपल क्वेश्चन पेपर टैब पर जाएं और SQP 2024-25 पर क्लिक करें.

  • अब क्लास और सब्जेक्ट सेलेक्ट कर लें.

  • अब आप सेंपल पेपर का पीडीएफ डाउनलोड कर पाएंगे.

सीबीएसई कक्षा 10 और 12 दोनों की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी. बोर्ड ने एक हालिया नोटिफिकेशन में कहा था कि ये परीक्षाएं 55 दिनों तक चलेंगी और 10 अप्रैल को समाप्त होने की उम्मीद है. प्रैक्टिकल और थ्योरी परीक्षाओं की डेट शीट cbse.gov.in पर जारी की जाएगी.

10वीं12वीं के लिए प्रक्टिकल परीक्षाएं अस्थायी रूप से 2 जनवरी से 14 फरवरी, 2024 तक होने वाली हैं. प्रक्टिकल परीक्षाएं जरूरी हैं और पर्याप्त तैयारी की जरूरत होती है, इसलिए स्टूडेंट्स को इस समय सीमा का ध्यान रखना चाहिए. परीक्षा की तारीखों की घोषणा से स्टूडेंट्स को अपने स्टडी शेड्यूल को व्यवस्थित करने और पूरी तैयारी सुनिश्चित करने के लिए एक टाइमलाइन मिलती है.

Trending news