CBSE CTET की एग्जाम सिटी स्लिप कभी भी हो सकती है जारी, जानिए कौन सी चीजें करनी होंगी चेक
Advertisement
trendingNow12056297

CBSE CTET की एग्जाम सिटी स्लिप कभी भी हो सकती है जारी, जानिए कौन सी चीजें करनी होंगी चेक

CBSE द्वारा सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 जारी करने और उम्मीदवारों द्वारा इसे डाउनलोड करने के बाद, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि एडमिट कार्ड में कुछ चीजें सही ढंग से प्रिंट हैं या नहीं. 

CBSE CTET की एग्जाम सिटी स्लिप कभी भी हो सकती है जारी, जानिए कौन सी चीजें करनी होंगी चेक

CTET Exam Admit Card 2024: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) जल्द ही सीटीईटी 2024 एडमिट कार्ड जारी करेगा. एडमिट कार्ड जारी करने से पहले एग्जाम सिटी स्लिप जारी की जाएंगी. एग्जाम सिटी स्लिप में कैंडिडेट की डिटेल होती हैं. इसमें पर्सनल डिटेल के साथ साथ एग्जाम सिटी आदि की डिटेल भी होती हैं. एग्जाम सिटी स्लिप के बाद एडमिट कार्ड जारी किए जाएंगे. सीबीएसई सीटेट एग्जाम सिटी स्लिप कभी भी जारी की जा सकती है.

परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट - ctet.nic.in से सीटीईटी 2024 प्रवेश पत्र डाउनलोड कर पाएंगे. अभी एडमिट कार्ड का लिंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक्टिव नहीं किया गया है. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) 2024 21 जनवरी को आयोजित की जाएगी.

सीबीएसई द्वारा सीटीईटी एडमिट कार्ड 2024 जारी करने और उम्मीदवारों द्वारा इसे डाउनलोड करने के बाद, उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि एडमिट कार्ड में कुछ चीजें सही ढंग से प्रिंट हैं या नहीं. 

  • कैंडिडेट का नाम: CTET एडमिट कार्ड 2024 में उम्मीदवारों के नाम सही ढंग से लिखे जाने चाहिए.

  • पेपर कॉम्बिनेशन: कैंडिडेट को यह चेक करना चाहिए कि क्या उन्होंने जिस पेपर कॉम्बिनेशन के लिए अप्लाई किया था वह वही है. CTET 2024 एग्जाम दो पेपरों के लिए आयोजित की जाएगी. पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 के लिए).

  • कैंडिडेट की फोटो: कैंडिडेट की फोटो सेम और विजिबल होनी चाहिए. एडमिट कार्ड पर फोटो अलग होने पर कैंडिडेट को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

  • कैंडिडेट के साइन: कैंडिडेट के साइन एक जैसे होने चाहिए.

  • एग्जाम सेंटर: स्टूडेंट्स को सीटीईटी एडमिट कार्ड पर एग्जाम सेंटर और अन्य डिटेल चेक करनी चाहिए.

60 फीसदी नंबर जरूरी: कैंडिडेट्स को ध्यान देना चाहिए कि उन्हें दोनों ही पेपरों में 60 फीसदी नंबर लाने होंगे तभी उन्हें सफल घोषित किया जाएगा. हालांकि, जिन कैंडिडेट्स ने सिर्फ एक ही पेपर (पेपर 1 या पेपर 2) के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, उन्हें सिर्फ उसी पेपर में 60 फीसदी नंबर लाना होगा.

TAGS

Trending news