CBSE 12th Topper: 2 दोस्त दोनों के सीबीएसई 12वीं में आए 99 फीसदी नंबर, अब करना चाहते हैं इसकी पढ़ाई
Advertisement

CBSE 12th Topper: 2 दोस्त दोनों के सीबीएसई 12वीं में आए 99 फीसदी नंबर, अब करना चाहते हैं इसकी पढ़ाई

CBSE Exam Results: अथर्व कृष्णन और कुंदन मैती दोनों का ट्विनिंग स्कोर 99 प्रतिशत है. कुंदन को पांच में से चार सब्जेक्ट में 100 और अंग्रेजी में 95 नंबर मिले हैं, जबकि अथर्व के सभी पांच विषयों में 99 नंबर हैं.

CBSE 12th Topper: 2 दोस्त दोनों के सीबीएसई 12वीं में आए 99 फीसदी नंबर, अब करना चाहते हैं इसकी पढ़ाई

CBSE 12वीं का रिजल्ट घोषित हो गया है, मुंबई के खारघर में एपीजे स्कूल के दो स्टूडेंट्स अपने अजीबोगरीब नंबरों के साथ खड़े हैं. अथर्व कृष्णन और कुंदन मैती दोनों का ट्विनिंग स्कोर 99 प्रतिशत है. कुंदन को जहां पांच में से चार सब्जेक्ट में 100 और अंग्रेजी में 95 नंबर मिले हैं, वहीं अथर्व के सभी पांच सब्जेक्ट में 99 नंबर मिले हैं.

दोनों पढ़ाई में हमेशा अच्छे रहे हैं और स्कूल को उनसे अच्छे नंबर आने की उम्मीद थी, लेकिन उन दोनों के लिए यह वाकई हैरान करने वाला था. "यह नकली नहीं है ना? मैं इस पर विश्वास नहीं कर सकता" कुंदन ने अपनी मां काकोली मैती से फोन पर कहा, जब उसने उन्हें अपने रिजल्ट के बारे में बताया. कुंदन वर्तमान में होमी भाभा सेंटर फॉर साइंस एजुकेशन में एक शिविर में भाग ले रहे हैं, जो अगस्त 2023 में पोलैंड में होने वाले अंतर्राष्ट्रीय खगोल विज्ञान ओलंपियाड के लिए एक टीम तैयार कर रहा है. उन्हें इस शिविर में फोन ले जाने की अनुमति नहीं है, लेकिन रिजल्ट के दिन इसकी इजाजत थी.

"वह अपनी पढ़ाई में हमेशा मेहनती और ईमानदार रहा है. उन्होंने जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालिफाई किया है और उच्च शिक्षा के लिए कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग करना चाहते हैं. हालांकि, अगर उसकी रैंक उसे उसके पसंदीदा IIT में सीट नहीं दिलाती है; तो वह भारतीय विज्ञान संस्थान में प्योर साइंस को आगे बढ़ाने पर फोकस करेगा." कुंदन की मां काकोली ने कहा, जो पेशे से एक वास्तुकार हैं.

कुंदन का दोस्त अथर्व, जो इंजीनियरों के परिवार से आता है; इंजीनियर बनने के लिए भी पूरी तरह तैयार है; लेकिन एक आईआईटी से. अथर्व जेईई-एडवांस्ड के लिए भी योग्य है. अथर्व ने कहा, "मैंने आईसीएसई बोर्ड में स्कूली शिक्षा पूरी की है, लेकिन जूनियर कॉलेज के लिए सीबीएसई में ट्रांसफर हो गया क्योंकि यह सिलेबस प्रतियोगी परीक्षाओं में मेरी मदद करेगा." लेकिन अथर्व अपने बड़े भाई की राह पर चलना चाहता है जिसने हाल ही में एक प्रतिष्ठित संस्थान से कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग पूरी की है और एक इंटरनेशनल टेक-दिग्गज में जॉइन किया है. अथर्व अच्छे नंबर की उम्मीद कर रहा था, लेकिन सभी पांच सब्जेक्ट में सटीक 99 नंबर निश्चित रूप से इसके लिए अच्छी खबर है, जो मानता है कि सफलता के लिए टाइम मैनेजमेंट और प्लानिंग जरूरी है, न कि केवल कड़ी मेहनत और निरंतरता.

Trending news