Career Tips: कृषि क्षेत्र में युवाओं के लिए बढ़ी संभावनाएं, आधुनिक खेती ने खोले सुनहरे भविष्य के दरवाजे
Advertisement
trendingNow11793017

Career Tips: कृषि क्षेत्र में युवाओं के लिए बढ़ी संभावनाएं, आधुनिक खेती ने खोले सुनहरे भविष्य के दरवाजे

Career After 12th In Agriculture: समय के साथ कृषि के क्षेत्र में आधुनिक तकनीकों के प्रयोगों ने नई संभावनाओं को जन्म दिया है. वहीं, देश के ज्यादा से ज्यादा युवाओं का रुझान भी इस फील्ड में बढ़ा है.एग्रीकल्चर के कई कोर्सेस कर युवा लाखों रुपये कमा रहे हैं.    

Career Tips: कृषि क्षेत्र में युवाओं के लिए बढ़ी संभावनाएं, आधुनिक खेती ने खोले सुनहरे भविष्य के दरवाजे

Career After 12th In Agriculture: बदलते वक्त के साथ ही पूरी दुनिया में कृषि के क्षेत्र में अपार संभावनाएं बढ़ी हैं और आधुनिक खेती ने युवाओं के लिए बेहतरी के दरवाजे खोले हैं. आज के समय में एग्रीकल्चर के सेक्टर में ऐसे कई कोर्स अवेलेबल हैं, जिनके जरिए युवा इस फील्ड में उतरकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं. आइए जानते हैं कि इन दिनों कौन से कौर्स टॉप ट्रेंड में हैं, जिन्हें करके आप भी लाखों की नौकरी पा सकते हैं.

देश की बड़ी आबादी कृषि पर है निर्भर
वैज्ञानिक तरीके से खेती किसानों को आात्मनिर्भर बना रही है. अच्छा उत्पादन पाने और मिट्टी की उर्वरता बनाए रखने के लिए किसान अपने खेत की मिट्टी का परीक्षण करवाकर ही खेती में डाले जाने वाले उर्वरकों की मात्रा तय कर रहे हैं. जगह-जगह कृषि विज्ञान केंद्र खुल गए हैं. प्रयोगशालाओं में मिट्टी की सेहत जांची जा रही है. ऐसे में एग्रीकल्चर, वेटरनरी साइंस, एग्रीकल्चरल इंजीनियरिंग, फॉरेस्ट्री, हॉर्टीकल्चर, फूड और होम साइंस आदि की पढ़ाई कर आप करियर बना सकते हैं. 

एग्रीकल्चर के सेक्टर में स्पेशलाइज्ड कोर्स
एग्रीकल्चरल फिजिक्स
एग्रीबिजनेस
प्लांट पैथोलॉजी
प्लांट ब्रीडिंग एंड जेनेटिक्स
प्लांटेशन मैनेजमेंट
यहां से करें कोर्स
इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट नई दिल्ली
इंडियन वेटरनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट
नेशनल डेयरी रिसर्च इंस्टीट्यूट
इलाहाबाद एग्रीकल्चरल इंस्टीट्यूट
इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय
जवाहरलाल नेहरू कृषि विश्वविद्यालय
इंडियन एग्रीकल्चरल रिसर्च इंस्टीट्यूट

जरूरी योग्यता
फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथमेटिक्स या बायोलॉजी से 12 वीं पास होना चाहिए. कृषि वैज्ञानिक बनना है तो एग्रीकल्चर में बीई या डिप्लोमा करना होगा. प्रोफेशनल कोर्स के लिए संबंधित विषयों में स्पेशलाइजेशन होना चाहिए.

जॉब की अपार संभावनाएं
आईसीएआर इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च में हर साल वैकेंसी निकलती है. यूपीएससी एग्रीकल्चरल स्पेशलिस्ट की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित कराता है. आप खेती के काम से जुड़ी कंपनियां एग्रीकल्चर ग्रेजुएट्स को जॉब देती हैं. बैंक में किसान क्रेडिट कार्ड, लोन आदि से जुड़े कार्य और फील्ड ऑफिसर के लिए एग्रीकल्चर ग्रेजुएट्स के पास बेहतर मौके होता हैं. 

Trending news