CTET क्वालीफाई करने पर क्या UP शिक्षक भर्ती में हो सकते हैं शामिल? ये रही डिटेल
Advertisement
trendingNow11429691

CTET क्वालीफाई करने पर क्या UP शिक्षक भर्ती में हो सकते हैं शामिल? ये रही डिटेल

CTET Registration:  हाल ही में उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से प्रदेश भर में शिक्षकों के खाली पदों की डिटेल मांगी गई हैं. ये यूपी में योगी सरकार 2.0 की पहला भर्ती अभियान होगा. 

CTET क्वालीफाई करने पर क्या UP शिक्षक भर्ती में हो सकते हैं शामिल? ये रही डिटेल

UP Teacher Bharti 2022, CTET 2022: यूपी में शिक्षक भर्ती का इंतज़ार कर रहे उम्मीदवारों के लिए काम की खबर है. प्रदेश सरकार की ओर से जल्द ही टीजीटी, पीजीटी शिक्षकों के 43,000 पदों पर भर्ती शुरू की जा सकती है. जिसके लिए यूपी टीईटी परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को शामिल होने का मौका दिया जाएगा. साथ ही कई उम्मीदवारों के मन में सवाल यह भी है कि क्या CTET क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार भी यूपी शिक्षक भर्ती में शामिल हो सकते हैं या नहीं. इसे लेकर जरूरी जानकारी यहां बताई गई है.

इससे पहले यूपी सरकार की ओर से 69,000 शिक्षकों के पदों पर भर्ती आयोजित की गई थी, जिसमें सीटीईटी पास उम्मीदवारों को शामिल होने का मौका दिया गया था. ऐसे में यह कहा जा सकता है कि आने वाली भर्ती में भी सीटीईटी सफल उम्मीदवारों को हिस्सा लेने का मौका मिल सकता है, हांलाकि इसे लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन आने के बाद ही पुष्टि की जा सकेगी.

CBSE की ओर से आयोजित CTET परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. वहीं परीक्षा का आयोजन दिसंबर-जनवरी 2023 में किया जाएगा. यूपी शिक्षक भर्ती के साथ-साथ सीटीईटी क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालय, नवोदय, आर्मी शिक्षक जैसे केंद्रीय विद्यालयों में भी टीचर की भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

हाल ही में उत्तर प्रदेश शासन की तरफ से प्रदेश भर में शिक्षकों के खाली पदों की डिटेल मांगी गई हैं. ये यूपी में योगी सरकार 2.0 की पहला भर्ती अभियान होगा. इससे पहले योगी आदित्यनाथ की पिछली सरकार में कुल 1 लाख 64 हजार से ज्यादा टीचर्स की भर्ती की गई थी. इसमें प्राथमिक विद्यालयों में 1 लाख 20 हजार से ज्यादा सहायक अध्यापकों की भर्ती की गई, जबकि माध्यमिक विद्यालयों में 44 हजार से अधिक अध्यापकों को तैनाती दी गई.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news