Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस वेबसाइट पर, ये रहे चेक करने के पूरे स्टेप
Advertisement

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस वेबसाइट पर, ये रहे चेक करने के पूरे स्टेप

Bihar Board 12वीं का रिजल्ट पहले जारी होगा, इसके बाद 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा, लेकिन यह तय है कि Bihar Board class 12 result साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के लिए जारी किया जाएगा.

Bihar Board 12th Result 2023: बिहार बोर्ड 12वीं का रिजल्ट इस वेबसाइट पर, ये रहे चेक करने के पूरे स्टेप

Bihar School Examination Board or BSEB Inter Result 2023 का इंतजार लाखों स्टूडेंट्स कर रहे हैं. Bihar Board 12वीं का रिजल्ट जिस वेबसाइट पर जारी किया जाएगा उसपर आप कैसे चेक कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी यहां दी गई है. हम स्टेप बाई स्टेप बता रहे हैं कि रिजल्ट कहां और कैसे चेक कर पाएंगे. 

रिजल्ट जारी होने के बाद स्टूडेंट्स  Bihar Board 12th Result website biharboardonline.bihar.gov.in पर अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे. जब स्टूडेंट्स इस वेबसाइट पर जाएंगे तो उन्हें बिहार बोर्ड 12 वीं का रिजल्ट चेक करने का लिंक मिलेगा. उस लिंक पर जब क्लिक करेंगे तो उनसे कुछ डिटेल मांगी जाएंगी. जैसे रोल नंबर आदि. डिटेल्स भरने के बाद सबमिट कर देना है सबमिट करते ही रिजल्ट आपके सामने स्क्रीन पर होगा. इसके बाद आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर पाएंगे और उसका प्रिंट आउट भी ले पाएंगे. 

रिपोर्ट के मुताबिक पहले 12वीं का रिजल्ट जारी होगा, इसके बाद 10वीं का रिजल्ट जारी किया जाएगा, लेकिन यह तय है कि Bihar Board class 12 result साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनों स्ट्रीम के लिए जारी किया जाएगा. इस साल बिहार बोर्ड 12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया 24 फरवरी और 10वीं की 2 मार्च से शुरू हुई थी. इस साल इंटर की 69,44,777 आंसर शीट और 10वीं की 96,63,774 आंसर शीट चेक की गई हैं.

स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि जब रिजल्ट जारी किया जाएगा तो बोर्ड की वेबसाइट स्लो हो सकती है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है आप थर्ड पार्टी वेबसाइट्स या फिर अपने मोबाइल से मैसेज करके भी नंबर चेक कर सकते हैं. बीएसईबी रिजल्ट, पास प्रतिशत, टॉपर्स के नाम आदि की घोषणा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेगा. प्रामाणिकता सुनिश्चित करने के लिए, बीएसईबी टॉप 10 रैंक धारकों का वेरिफिकेशन भी करता है. 

नई नौकरी की तलाश में हैं तो तुरंत क्लिक करें

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news