BPSC 69th Prelims: बिहार 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कितनी रिक्तियों के लिए मांगे आवेदन
Advertisement
trendingNow11757357

BPSC 69th Prelims: बिहार 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कितनी रिक्तियों के लिए मांगे आवेदन

BPSC 69th Prelims 2023: बिहार लोक सेवा आयोग ने 69वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू की जाएगी. अन्य डिटेल्स यहां चेक करें...

BPSC 69th Prelims: बिहार 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, जानिए कितनी रिक्तियों के लिए मांगे आवेदन

BPSC 69th Prelims 2023 Notification Out: बिहार पीसीएस परीक्षा की तैयारी में जुटे अभ्यर्थियों के लिए बहुत जरूरी खबर है. बिहार लोक सेवा आयोग ने मंगलवार, 27 जून 2023 को बीपीएससी 69वीं प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन रिलीज कर दिया है.बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग और अन्य विभिन्न विभागों की सेवाओं/संवर्गों के लिए निकले रिक्त पदों पर एक साथ भर्ती के लिए बिहार लोक सेवा आयोग ने की ओर से 69वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की जानी है. 

इच्छुक उम्मीदवार बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट bpsc.bih.nic.in पर एक्टिव किए जाने वाले लिंक या एप्लीकेशन पोर्टल onlinebpsc.bihar.gov.in के जरिए ऑनलाइन फॉर्म भर कर सकेंगे. यहां देखें इस परीक्षा से जुड़ी सभी जरूरी डिटेल्स...

रिक्तियों की संख्या
जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुल 346 पदों को भरने के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाना है. इनमें से 102 पद महिला अभ्यर्थियों के लिए रिजर्व हैं.

महत्वपूर्ण तारीखें
बीपीएससी द्वारा बिहार 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू की जाएगी
इच्छुक कैंडिडेट्स 5 अगस्त 2023 तक अप्लाई कर सकेंगे. 

निर्धारित आयु सीमा
सभी पदों के लिए आवेदकों की उम्र 1 अगस्त 2023 को 20/21/22 साल से कम और 37 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. राज्य के रिजर्व कैटेगरी से आने वाले मूल निवासियों को नियमों के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. जबकि, अन्य राज्यों के सभी कैटेगरी के कैंडिडेट्स सामान्य वर्ग में ही आवेदन कर सकेंगे.

आवेदन शुल्क
बीपीएससी 69वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को निर्धारित 600 रुपये शुल्क अदा करना होगा. जबकि, रिजर्व कैटेगरी के लिए परीक्षा शुल्क 150 रुपये है. 

जरूरी योग्यता
अभ्यर्थियों को किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी या किसी अन्य उच्च शिक्षण संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए. 
बाल विकास परियोजना अधिकारी, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी एवं समकक्ष पदों, पुलिस उपाधीक्षक (तक.) पदों के लिए सम्बन्धित विषयों के साथ ग्रेजुएट होना जरूरी है. 

Trending news