ZEEL-Sony के मर्जर को NCLT की मंजूरी, डील से जुड़ी आपत्तियां खारिज; शेयरों में तेजी
Advertisement
trendingNow11818712

ZEEL-Sony के मर्जर को NCLT की मंजूरी, डील से जुड़ी आपत्तियां खारिज; शेयरों में तेजी

Zee Entertainment Enterprises Limited: मर्जर के बाद नई कंपनी भी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड होगी. दोनों कंपनियों के एक साथ आने से कंपनी को एक नई ऊर्जा मिलेगी. इससे कंपनी के शेयर होल्डर्स को भी आगे बड़ा फायदा मिलेगा. 

ZEEL-Sony के मर्जर को NCLT की मंजूरी, डील से जुड़ी आपत्तियां खारिज; शेयरों में तेजी

ZEEL-SONY Merger: देश के दो बड़े ग्रुप के लिए बड़ी खबर है. जी एंटरटेनमेंट और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रस्तावित मर्जर को NCLT से मंजूरी मिल गई है. NCLT ने सभी आपत्तियों को खारिज कर द‍िया है. सूत्रों के मुताबिक, ऑर्डर की डीटेल्ड कॉपी शुक्रवार सुबह अपलोड की जाएगी. इस खबर के बाद Zee के शेयरों में एक्शन देखने को मिल रहा है. खबर लिखे जाने तक Zee के शेयर में 10 फीसदी का अपर सर्किट लग गया है.

Zee Entertainment Enterprises Limited (ZEEL) और Sony Pictures Networks India के बीच विलय (Merger) को लेकर बड़ी खबर सामने आई है. दोनों दिग्गज कंपनियों के एंटरटेनमेंट बोर्ड से मर्जर को सबसे बड़ी मंजूरी मिली है. बता दें, मर्जर के बाद सोनी सबसे बड़ा स्टेकहोल्डर होगा. मर्जर के बाद नई कंपनी भी भारतीय शेयर बाजार में लिस्टेड होगी. दोनों कंपनियों के एक साथ आने से कंपनी को एक नई ऊर्जा मिलेगी. इससे कंपनी के शेयर होल्डर्स को भी आगे बड़ा फायदा मिलेगा.

दरअसल, मौजूदा स्थिति में ZEEL के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 61.25% है. $157.5 करोड़ के इन्वेस्टमेंट के बाद इस हिस्सेदारी में बदलाव आ जाएगा. इसके बाद, ZEEL इन्वेस्टर्स की हिस्सेदारी 47.07% के करीब होगी. वहीं, सोनी पिक्चर्स के शेयरहोल्डर्स का हिस्सा 52.93% रहने का अनुमान लगाया जा रहा है.

नई कंपनी का रेवेन्यू 2 अरब डॉलर का होगा
मर्जर से मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को हमेशा फायदा हुआ है. Zee और Sony के मर्जर से देश की सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी बनेगी. रेवेन्यू स्टैंडअलोन आधार पर करीब 2 अरब डॉलर का हो सकता है. मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में Sony जो पूंजी लगाएगी, उससे स्पोर्ट्स समेत दूसरे प्रीमियम कंटेंट में ज्यादा निवेश करने का मौका मिलेगा.

TV में निवेश जारी रखेगी ZEE
भारत निकट भविष्य में TV और डिजिटल के लिए बड़ा बाजार बना रहेगा. एक कंपनी के रूप में Zee अपनी डिजिटल उपस्थिति को बढ़ाने और उसके साथ लिनियर टीवी में निवेश करना जारी रखेगी.

शेयर बाजार में लिस्ट होगी नई कंपनी
ज़ी एंटरटेनमेंट-सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स इंडिया के बीच मर्जर का ऐलान 22 सितंबर 2021 को किया गया था. ZEEL-Sony मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी में 11,605.94 करोड़ रुपए निवेश करेगी. मर्जर के बाद ज़ी एंटरटेनमेंट के पास 47.07 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी. सोनी पिक्चर्स के पास 52.93 फीसदी हिस्सेदारी होगी. मर्जर कंपनी को भी शेयर बाजार में लिस्ट कराया जाएगा.

बोर्ड डायरेक्टर को नॉमिनेट करेगा सोनी ग्रुप
दोनों कंपनी के TV कारोबार, डिजिटल एसेट्स, प्रोडक्शन ऑपरेशंस और प्रोग्राम लाइब्रेरी को भी मर्ज किया जा रहा है. ZEEL और SPNI के बीच एक्सक्लूसिव नॉन-बाइंडिंग टर्म शीट का करार हुआ है. मौजूदा प्रोमोटर फैमिली Zee के पास अपनी शेयरहोल्डिंग को 4 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी करने का विकल्प होगा. बोर्ड में ज्यादातर डायरेक्टर को नॉमिनेट करने का अधिकार सोनी ग्रुप के पास होगा.

Trending news