Raksha Bandhan: आपकी बहन है 10 साल से छोटी तो गिफ्ट कर दें ये सरकारी स्कीम, मिलेंगे पूरे 67 लाख
Advertisement
trendingNow11848055

Raksha Bandhan: आपकी बहन है 10 साल से छोटी तो गिफ्ट कर दें ये सरकारी स्कीम, मिलेंगे पूरे 67 लाख

Raksha Bandhan Gift For Sisters: आज हम आपको बताते हैं कि आप अपनी बहन का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते हैं. इस सरकारी स्कीम (Government Scheme) में खाता खुलवा कर आप उसकी पढ़ाई और शादी की टेंशन को दूर कर सकते हैं. 

Raksha Bandhan: आपकी बहन है 10 साल से छोटी तो गिफ्ट कर दें ये सरकारी स्कीम, मिलेंगे पूरे 67 लाख

Raksha Bandhan 2023: क्या आपकी बहन भी 10 साल से छोटी है और आप इस कंफ्यूजन में है कि इस बार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan) पर अपनी बहन को क्या गिफ्ट दें. अगर ऐसा है तो अब आपको बिल्कुल भी टेंशन लेने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताते हैं कि आप अपनी बहन का सुकन्या समृद्धि योजना में खाता खुलवा सकते हैं. इस सरकारी स्कीम (Government Scheme) में खाता खुलवा कर आप उसकी पढ़ाई और शादी की टेंशन को दूर कर सकते हैं. 

10 साल से छोटी बहन के लिए खुलवा सकते हैं खाता
केंद्र सरकार की तरफ से खास बेटियों के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई थी. इसकी शुरुआत साल 2015 में हुई थी. इसमें आप 10 साल से कम आयु की बेटी का खाता खुलवा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 250 रुपये की जरूरत होगी. इस सरकारी स्कीम की शुरुआत आप 250 रुपये से कर सकते हैं. 

मां-बाप ही खुलवा सकते हैं खाता
वैसे देखा जाए तो सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता मां-बाप ही खोल सकते हैं या फिर कानूनी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद में गोद लेने वाले अभिभावक भी इस खाते को ओपन करवा सकते हैं. वहीं, भाई अगर किसी बहन को यह खाता गिफ्ट करना चाहता है तो वह अपने परिजनों के माध्यम से इस स्कीम में बहन के लिए अकाउंट शुरू करवा सकता है. 

मिलता है टैक्स बेनिफिट
इस योजना में निवेश करने वालों को आयकर अधिनियम की धारा 80सी के तहत आयकर लाभ मिलेगा. मान लीजिए कि एक निवेशक प्रति माह 10,000 रुपये का निवेश करता है. इसके बाद वह 12 समान किश्तों में प्रति वर्ष 1.20 लाख रुपये का निवेश करेंगे.

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरुरी documents
1. माता और पिता का पहचान पत्र
2. बेटी का आधार कार्ड
3. बेटी के नाम से खुला बैंक खाता पासबुक
4. बेटी की पासपोर्ट साइज फोटो 
5. मोबाइल नंबर

तैयार हो जाएगा 67 लाख का फंड
अगर आप बेटी के जन्म के बाद से हर महीने 12,500 रुपये का निवेश करते हैं तो एक साल का कुल निवेश डेढ़ लाख रुपये हो जाएगा. इस तरह से देखें तो 15 सालों में करीब 22,50,000 रुपये का फंड बन जाता है. इस समय सरकार की तरफ से इस स्कीम पर 8 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस हिसाब से ब्याज के रूप में 44,84,534 रुपये ब्याज के मिलेंगे. इस तरह से बेटी के मैच्योर होने तक 67 लाख रुपये करीब का फंड तैयार हो जाएगा. 

Trending news