योगी सरकार ने क‍िसानों को दी खुशखबरी, 1 अक्‍टूबर से शुरू हो जाएगी फायदे के ल‍िए यह स्‍कीम
Advertisement
trendingNow11768404

योगी सरकार ने क‍िसानों को दी खुशखबरी, 1 अक्‍टूबर से शुरू हो जाएगी फायदे के ल‍िए यह स्‍कीम

Paddy procured on MSP: राज्य सरकार ने 2023-24 के लिए धान का समर्थन मूल्य सामान्य धान के लिए 2,183 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2203 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल रखा है. सरकार ने धान खरीद के लिए क्षेत्रवार तारीखों की भी घोषणा कर दी है.

योगी सरकार ने क‍िसानों को दी खुशखबरी, 1 अक्‍टूबर से शुरू हो जाएगी फायदे के ल‍िए यह स्‍कीम

Paddy procured on MSP Rates in UP : यूपी की योगी सरकार साल 2023-2024 के लिए 1 अक्टूबर से किसानों से एमएसपी पर धान की खरीद शुरू करने जा रही है. सरकार की तरफ से इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं. सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि यूपी के किसानों को अपनी उपज सरकार को बेचने के लिए 31 अगस्त तक खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर रज‍िस्‍ट्रेशन कराना जरूरी है.

टोल-फ्री नंबर भी जारी किया

विभाग की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार रज‍िस्‍ट्रेशन कराने वाले किसानों से ही धान की खरीदारी की जाएगी. राज्य सरकार ने पंजीकृत किसानों की समस्याओं के समाधान और उनकी उपज की परेशानी मुक्त बिक्री की सुविधा के लिए टोल-फ्री नंबर भी जारी किया है. इसके अलावा, किसान मदद लेने के लिए अपने शहर के जिला खाद्य विपणन अधिकारी, तहसील के क्षेत्रीय विपणन अधिकारी या ब्लॉक के विपणन निरीक्षक से संपर्क कर सकते हैं.

2,183 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल का रेट
राज्य सरकार ने 2023-24 के लिए धान का समर्थन मूल्य सामान्य धान के लिए 2,183 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2203 रुपये प्रति क्‍व‍िंटल रखा है. सरकार ने धान खरीद के लिए क्षेत्रवार तारीखों की भी घोषणा कर दी है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश और बुंदेलखंड में धान की खरीद 1 अक्टूबर से 31 जनवरी 2024 तक होगी. इसमें लखनऊ मंडल (हरदोई, सीतापुर, लखीमपुर) के साथ बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़ भी शामिल हैं.

1 नवंबर से यहां शुरू होगी खरीद
इसी तरह पूर्वी यूपी के किसानों से 1 नवंबर से 29 फरवरी 2024 तक धान खरीद की जाएगी. इसमें लखनऊ मंडल (लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव) और चित्रकूट, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़ शामिल हैं. इस बार धान क्रय केंद्रों की संख्या बढ़ाई जा रही है और इस साल खाद्य विभाग और अन्य क्रय एजेंसियों के करीब 4,000 क्रय केंद्र संचालित करने की योजना तैयार की जा रही है.

राज्य सरकार ने किसानों से खरीदे गए धान की कीमत का भुगतान सीधे उनके आधार से जुड़े बैंक खातों में करने की व्यवस्था की है. इसके लिए यह जरूरी है क‍ि किसानों के बैंक खाते आधार से जुड़े हों और बैंक की तरफ से एनपीसीआई पोर्टल पर मैप के साथ सक्रिय किये गये हों.

Trending news