Women in Budget: असल में ये बजट तो महिलाओं के लिए निकला! वित्‍त मंत्री ने चुपके से दे दिए इतने फायदे
Advertisement

Women in Budget: असल में ये बजट तो महिलाओं के लिए निकला! वित्‍त मंत्री ने चुपके से दे दिए इतने फायदे

Nirmala Sitharaman: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1 फरवरी को बजट पेश कर दिया. अब सभी लोग इस बजट में से अपने फायदे की चीज ढूंढ रहे हैं. वहीं कई लोग समझ भी नहीं पाए और वित्‍त मंत्री ने महिलाओं के लिए कई फायदे की योजनाएं चला दी है, तो चलिए जानते हैं इसके बारे में.  

फाइल फोटो

Union Budget 2023: बजट पेश हुए 5 दिन हो गए हैं लेकिन आज भी लोग सिर्फ इसी चक्‍कर में पड़े हैं कि पहले 10 लाख रुपये की इनकम पर भी टैक्‍स नहीं भरना पड़ता था, लेकिन अब सरकार कह रही है कि 7 लाख रुपये तक की इनकम पर आपसे कोई टैक्‍स नहीं वसूला जाएगा. इसी बीच सरकार ने महिलाओं के लिए कई घोषणाएं कर दी हैं. इन योजनाओं के बारे में अभी तक ज्‍यादातर महिलाओं को पता तक नहीं है. ऐसे में सरकार की योजना के बारे में जानकर उसका फायदा उठाना आपका अधिकार है, तो चलिए जानते हैं सरकार ने इस बजट के माध्‍यम से महिलाओं को क्‍या-क्‍या फायदे दे दिए हैं. 

महिलाओं को मिलेगा ये फायदा 

देश की महिलाओं को सशक्त करने के लिए सरकार नया प्लान बना चुकी है. इसके तहत महिलाओं को आर्थिक तौर पर सशक्त किया जाएगा. इसी के चलते सरकार की तरफ से कई घोषणाएं भी की गई हैं. सरकार का प्‍लान है कि 2023-24 के बजट में 81 लाख सेल्फ हेल्प ग्रुप को अलग लेवल पर लेकर जाएंगे. इन महिलाओं को सामान तैयार करने के लिए कच्चा माल दिया जाएगा और ट्रेनिंग भी दी जाएगी. वित्त मंत्री ने कहा पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान के तहत सहायता दी जाएगी. इससे कारीगर गुणवत्ता पर भी काम कर सकेंगे. 

चुपके से कर दी ये घोषणाएं! 

  • बजट में बताया गया है कि महिलाओं को दो लाख रुपये तक की बचत पर 7.5% के हिसाब से ब्याज दिया जाएगा. 

  • दो साल के लिए महिला सम्मान बचत पत्र योजनामें निवेश कर सकती हैं. 

  • महिलाओं को 7.5% की दर से ब्याज दिया जाएगा.

  • आंशिक निकासी की सुविधा भी दी जाएगी. 

  • इस तरह महिलाओं को लघु बचत पर जौर देने के लिए कई  घोषणाएं की है. 

पिछले बजट में क्‍या था?
 

पिछले वित्त वर्ष यानी 2022-23 में महिलाओं के लिए 1,71,006 करोड़ रुपये का बजट रखा गया था. इसके तहत महिला और बाल विकास मंत्रालय की मिशन शक्ति, सक्षम आंगनवाड़ी, पोषण 2.0 और  मिशन वात्सल्य जैसी योजनाओं को नए मोड में लाने की घोषणा की थी.   

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news