Reliance Capital Share: अनिल अंबानी की इस दिवालिया कंपनी के शेयरों में अचानक बंपर उछाल, इस वजह से शेयर बने रॉकेट
Advertisement

Reliance Capital Share: अनिल अंबानी की इस दिवालिया कंपनी के शेयरों में अचानक बंपर उछाल, इस वजह से शेयर बने रॉकेट

Stock Market: इन दिनों रिलायंस कैपिटल बिक्री प्रक्रिया के कारण विवादों में घिरी हुई है. यह दिवालिया प्रक्रिया के दौर में है. रिलायंस कैपिटल के लिए पिछले 5 साल बहुत बुरे रहे हैं. इस अवधि में शेयर 98 फीसदी से ज्यादा गिरे हैं. रिलायंस कैपिटल के शेयर 600 रुपये से 10.10 रुपये पर आ गया है. 

Reliance Capital Share: अनिल अंबानी की इस दिवालिया कंपनी के शेयरों में अचानक बंपर उछाल, इस वजह से शेयर बने रॉकेट

Reliance Capital News: अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस कैपिटल (Reliance Capital) के शेयरों में अचानक तेजी देखी जा रही है. पिछले 5 कारोबारी सेशन से कंपनी के शेयर्स में अपर सर्किट लग रहा है. ये कंपनी हिंदुजा ग्लोबल और टोरेंट ग्रुप द्वारा अधिग्रहण के कारण सुर्खियों में है. इंडियन मार्केट में लिस्टेड अनिल अंबानी की ये कंपनी रिलायंस एडीजी की कंपनियों का हिस्सा है. आज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस कैपिटल के शेयर 10.65 के इंट्राडे हाई तक पहुंच गए. आज भी इसमें अपर सर्किट लगा. 2023 के सभी 5 सेशन में इस स्टॉक ने अपर सर्किट को छुआ. पिछले तीन दिनों की बात करें तो इस स्टॉक में 15 फीसदी तक का उछाल आया. 

दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही कंपनी

इन दिनों रिलायंस कैपिटल बिक्री प्रक्रिया के कारण विवादों में घिरी हुई है. यह दिवालिया प्रक्रिया के दौर में है. रिलायंस कैपिटल के लिए पिछले 5 साल बहुत बुरे रहे हैं. इस अवधि में शेयर 98 फीसदी से ज्यादा गिरे हैं. रिलायंस कैपिटल के शेयर 600 रुपये से 10.10 रुपये पर आ गया है. यह 52 हफ्ते के सबसे हाई 23.30 रुपये और सबसे कम 8.70 रुपये पर रहा है. 

मामला क्यों है अदालत में

एनसीएलटी की अदालत में रिलायंस कैपिटल की बिक्री का मामला चल रहा है. वह इसलिए क्योंकि हिंदुजा ग्लोबल और टोरेंट ग्रुप ने इसके अधिग्रहण के लिए 21 दिसंबर को ई-नीलामी में हिस्सा लिया था. इस प्रस्तावित अधिग्रहण के लिए नीलामी में टोरेंट ग्रुप ने 8640 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. वह नीलामी में सबसे ऊपर था. लेकिन दो ही दिन बाद हिंदुजा ग्लोबल ने 9000 करोड़ रुपये की संशोधित बोली लगा दी. 

NCLT ने मामले की सुनवाई के दौरान टोरेंट ग्रुप को राहत देते हुए हिंदुजा ग्लोबल और रिलायंस कैपिटल के नए प्रस्ताव को मंजूर करने से रोकने का आदेश दिया. अगले हफ्ते एनसीएलटी इस पर सुनवाई करेगा. रिलायंस कैपिटल को किसकी बोली मंजूर करनी चाहिए, इस बारे में आखिरी फैसला एनसीएलटी लेगा.

क्यों आ रहा स्टॉक्स में उछाल

एक्सपर्ट्स ने रिलायंस कैपिटल के स्टॉक्स में आ रही तेजी की वजह भी बताई है. उन्होंने कहा कि नए फाइनेंशियल ईयर में मार्केट नए मैनेजमेंट पर रिलायंस कैपिटल के स्टॉक्स पर बातचीत कर रहा है. एनसीएलटी का फैसला चाहे जो हो, मार्केट को यही उम्मीद है कि उसका नतीजा रिलायंस कैपिटल के फाइनेंशियल और कॉरपोरेट मैनेजमेंट के लिए फायदेमंद साबित होगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news