Who Is Satish Malhotra: कौन हैं सतीश मल्होत्रा? ज‍िन्‍होंने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए घटा द‍िया अपना वेतन
Advertisement

Who Is Satish Malhotra: कौन हैं सतीश मल्होत्रा? ज‍िन्‍होंने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए घटा द‍िया अपना वेतन

The Container Store CEO: फॉर्च्यून रिपोर्ट के अनुसार, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ एक फाइलिंग में कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि मल्‍होत्रा का सालाना वेतन छह महीने की अवधि के लिए 9,25,000 अमेर‍िकी डॉलर से घटकर 8,32,500 डॉलर हो जाएगा.

Who Is Satish Malhotra: कौन हैं सतीश मल्होत्रा? ज‍िन्‍होंने कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने के लिए घटा द‍िया अपना वेतन

How Much Satish Malhotra Earn: दुन‍ियाभर में मंदी की आशंका के बीच द‍िग्‍गज कंपन‍ियां कर्मचार‍ियों की छंटनी कर रही हैं. प‍िछले द‍िनों अमेजन, फेसबुक, गूगल और  माइक्रोसॉफ्ट जैसी कंपनियों ने हजारों की संख्‍या में अपने कर्मचारियों की छंटनी की. लेक‍िन इस बार एक ऐसा भी बॉस है, ज‍िसने कर्मचार‍ियों की सैलरी बढ़ाने के ल‍िए अपनी ही सैलरी में कटौती कर दी. इस दर‍ियाद‍िल बॉस का नाम सतीश मल्‍होत्रा (Satish Malhotra) हैं. इनकी तरफ से उठाए गए कदम को सुनकर आप भले ही हैरान हो गए हो. लेक‍िन यह हकीकत है. ऐसे कुछ ही उदाहरण हैं जब बॉस ने कर्मचार‍ियों का इंक्रीमेंट करने के ल‍िए अपनी सैलरी कम कर दी हो.

कौन हैं सतीश मल्होत्रा

सतीश मल्होत्रा, अमेरिकी स्‍पेश‍ियल‍िटी र‍िटेल चेन कंपनी 'द कंटेनर स्टोर' (The Container Store) के सीईओ हैं. उन्‍होंने लागत में कमी और कंपनी के दूसरे कर्मचारियों के वेतन वृद्धि में मदद करने के लिए अपनी मर्जी से वेतन में 10% की कटौती की है. फॉर्च्यून रिपोर्ट के अनुसार, सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के साथ एक फाइलिंग में कंपनी की तरफ से बताया गया क‍ि मल्‍होत्रा का सालाना वेतन छह महीने की अवधि के लिए 9,25,000 अमेर‍िकी डॉलर से घटकर 8,32,500 डॉलर हो जाएगा.

उनके इस कदम की हर तरफ तारीफ हो रही
फरवरी 2021 से 'द कंटेनर स्टोर' की कमान संभाल रहे सतीश मल्होत्रा ने मुश्किल दौर में कर्मचारियों का ध्यान अपने से पहले रखा. प‍िछले साल मल्‍होत्रा का कुल कंपनसेशन 2.57 मिलियन डॉलर था. हालांक‍ि यह साफ नहीं हो पाया है क‍ि मल्‍होत्रा के इस कदम के बाद कर्मचारियों का एवरेज इंक्रीमेंट क्‍या होगा? कंपनी का घाटा कम करने के ल‍िए उन्‍होंने कर्मचार‍ियों की छंटनी करने की बजाय अपनी सैलरी कम करने का फैसला किया. उनके इस कदम की हर तरफ तारीफ हो रही है.

इसके साथ ही सतीश मल्होत्रा, ​​एपल के सीईओ टिम कुक और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई के साथ उन सीईओ की ल‍िस्‍ट में शामिल हो गए जिन्होंने इस साल बड़े पैमाने पर छंटनी और लागत में कटौती के बीच वेतन में कटौती की है. इस साल जनवरी में 12,000 कर्मचार‍ियों की छंटनी के ऐलान के बमुश्‍क‍िल 10 दिन बाद सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा था क‍ि सीन‍ियर वाइस प्रेसीडेंट लेवल से ऊपर के सभी कर्मचार‍ियों के सालाना बोनस की में कमी देखी जाएगी. हालांक‍ि, प‍िचाई ने यह जानकारी नहीं दी थी क‍ि सैलरी में क‍ितनी और क‍ितने समय के ल‍िए कटौती की जाएगी.

Trending news