न अंबानी न अडानी, कौन हैं गुमनाम राजू कुमार शर्मा, चुनावी बॉन्‍ड देने वाली ल‍िस्‍ट में आया नाम
Advertisement

न अंबानी न अडानी, कौन हैं गुमनाम राजू कुमार शर्मा, चुनावी बॉन्‍ड देने वाली ल‍िस्‍ट में आया नाम

Who is Raju Kumar Sharma: इलेक्‍शन कमीशन के आंकड़ों के अनुसार 1,260 कंपनियों और शख्‍स‍ियतों की तरफ से कुल 12,769 करोड़ के चुनावी बॉन्‍ड खरीदे गए. लेक‍िन यद‍ि इस ल‍िस्‍ट में व्‍यक्‍त‍िगत दानदाता की बात करें तो इसमें सुश्री एसएन मोहंती सबसे बड़ी पर्सनल डोनर हैं. 

न अंबानी न अडानी, कौन हैं गुमनाम राजू कुमार शर्मा, चुनावी बॉन्‍ड देने वाली ल‍िस्‍ट में आया नाम

Electoral Bond Top Donors: एसबीआई (SBI) की तरफ से उपलब्‍ध आंकड़ों के आधार पर चुनाव आयोग ने इलेक्‍टोरल बॉन्ड (Electoral Bond) के आंकड़े वेबसाइट पर जारी कर द‍िये हैं. आयोग ने इलेक्‍टोरल बॉन्ड से जुड़ी जानकारी दो अलग-अलग पीडीएफ फाइल में शेयर क‍िया है. पहली ल‍िस्‍ट में देश के कई कारोबारी प्रत‍िष्‍ठानों का नाम है. दूसरी ल‍िस्‍ट में वो नाम हैं, ज‍िन्‍होंने व्‍यक्‍त‍िगत रूप से चुनावी बॉन्‍ड की खरीद की है. चंदा देने वालों की ल‍िस्‍ट में सबसे ऊपर फ्यूचर गेम‍िंग एंड होटल सर्व‍िसेज प्राइवेट ल‍िमिटेड का नाम है. कंपनी ने 1368 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्‍ड राजनीत‍िक पार्ट‍ियों को खरीदकर द‍िये हैं.

कुल 12,769 करोड़ के चुनावी बॉन्‍ड खरीदे

जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार 1,260 कंपनियों और व्यक्तियों ने कुल 12,769 करोड़ के चुनावी बॉन्‍ड खरीदे हैं. लेक‍िन यद‍ि इस ल‍िस्‍ट में व्‍यक्‍त‍िगत दानदाता (individual donor) की बात करें तो इसमें सुश्री एसएन मोहंती सबसे बड़ी पर्सनल डोनर हैं. मोहंती के बाद ल‍िस्‍ट में लक्ष्मी निवास मित्तल ने 35 करोड़ रुपये के चुनावी बॉन्‍ड ल‍िये हैं. तीसरे नंबर पर लक्ष्‍मीदास वल्‍लभदास अश्‍म‍िता का नाम है. लेक‍िन इस ल‍िस्‍ट में सबसे ज्‍यादा चौंकाने वाला नाम राजू कुमार शर्मा (Raju Kumar Sharma) है.

कौन हैं राजू कुमार शर्मा
राजू कुमार शर्मा (Raju Kumar Sharma) व्‍यक्‍त‍िगत रूप से डोनेट करने वालों की ल‍िस्‍ट में आठवें नंबर पर हैं. चुनाव आयोग की तरफ से जारी ल‍िस्‍ट के अनुसार उन्‍होंने 10 करोड़ रुपये का दान क‍िया है. दरअसल, एसबीआई की तरफ से चुनाव आयोग को मुहैया कराई गई ल‍िस्‍ट में कंपन‍ियों और लोगों के बारे में ज्‍यादा जानकारी शेयर नहीं की गई है. इस ल‍िस्‍ट में केवल नाम और उनकी तरफ से दी गई राश‍ि को ही शाम‍िल क‍िया गया है. राजू कुमार शर्मा का नाम देखकर अध‍िकतर लोग चौंक गए हैं. उन्‍होंने क‍िस पार्टी को दान क‍िया है, ल‍िस्‍ट इस प्रकार की जानकारी भी एसबीआई की तरफ से नहीं दी गई है.

व्‍यक्‍त‍िगत रूप से सबसे ज्‍यादा दान करने वाली शख्‍स‍ियत

एसएन मोहंती 45 करोड़ रुपये
लक्ष्मी निवास मित्तल 35 करोड़
लक्ष्‍मीदास वल्‍लभदास अश्‍म‍िता 25 करोड़
केआर राज जेटी 25 करोड़
राहुल भाट‍िया 20 करोड़
राजेश मन्‍नालाल अग्रवाल 13 करोड़
सौरभ गुप्‍ता 10 करोड़
राजू कुमार शर्मा  10 करोड़
राहुल जगन्‍नाथ जोशी 10 करोड़
हरमेश राहुल जोशी 10 करोड़
अन‍िता हेमंत शाह 8 करोड़

आपको बता दें चुनाव आयोग की तरफ से गुरुवार को इलेक्‍टोरल बॉन्ड लेने वालों की ल‍िस्‍ट जारी की गई है. इस ल‍िस्‍ट में स्टील कारोबारी लक्ष्मी मित्तल से लेकर अरबपति सुनील भारती मित्तल की एयरटेल, अनिल अग्रवाल की वेदांता, आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा से लेकर फ्यूचर गेमिंग और होटल सर्विसेज चुनावी बॉन्‍ड के प्रमुख खरीदारों में शामिल हैं. उच्चतम न्यायालय ने इस जानकारी को शेयर करने के ल‍िए आयोग को 15 मार्च तक की टाइम ल‍िमि‍ट दी थी. फ्यूचर गेमिंग की मार्च 2022 में ईडी के द्वारा जांच की गई थी. इसने दो अलग-अलग कंपनियों के तहत 1,350 करोड़ रुपये से ज्‍यादा के चुनावी बॉन्‍ड खरीदे हैं.

Trending news