Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर ई-हाईवे क्या है, इस रूट पर यात्रियों को क्या सुविधाएं मिलेंगी?
Advertisement

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर ई-हाईवे क्या है, इस रूट पर यात्रियों को क्या सुविधाएं मिलेंगी?

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन हो चुका है. 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हरी झंडी दिखाई. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला चरण दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा के समय को काफी कम करने के लिए अब तैयार है.

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर ई-हाईवे क्या है, इस रूट पर यात्रियों को क्या सुविधाएं मिलेंगी?

Delhi-Mumbai Expressway: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के पहले चरण का उद्घाटन हो चुका है. 12 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे हरी झंडी दिखाई. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला चरण दिल्ली और जयपुर के बीच यात्रा के समय को काफी कम करने के लिए अब तैयार है. इस हाईवे के चालू होने के बाद दिल्ली से जयपुर की यात्रा सिर्फ तीन घंटे में हो सकेगी. यात्रा के समय को कम करने के साथ-साथ दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे कई सुविधाएं भी प्रदान करता है.

बड़े पैमाने पर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे की प्रमुख विशेषताओं में से एक इलेक्ट्रिक हाईवे या ई-हाईवे स्ट्रेच होने के लिए तैयार है. जो मुख्य रूप से भारी वाहनों को समायोजित करने के लिए होगा. यह ई-हाईवे यातायात को कम करेगा और केंद्र के अनुसार अधिक टिकाऊ होगा.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर ई-हाईवे क्या है?

यूनियन रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्री नितिन गडकरी ने पिछले साल एक लोकसभा सत्र के दौरान घोषणा की थी कि दो शहरों को जोड़ते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के एक स्ट्रेच पर ई-हाईवे या इलेक्ट्रिक हाईवे का निर्माण किया जाएगा.

ई-हाईवे की मुख्य विशेषताओं में से एक यह है कि ट्रक और बसें स्ट्रेच पर 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही होंगी और लॉजिस्टिक लागत को लगभग 70 प्रतिशत तक कम कर दिया जाएगा क्योंकि भारी वाहन डीजल के बजाय बिजली पर चलेंगे.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे ई-हाईवे की कुल आठ लेन में से, चार लेन मार्ग पर यात्रा करने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को समर्पित होंगे. भारत के राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के अनुसार निर्माण चल रहा है और 2023 में पूरा होने के लिए तैयार है.

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे पर सुविधाएं

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे में यात्रियों के लिए बहुत सारी विशेषताएं हैं. राजमार्ग पर 93 सुविधाएं जैसे एटीएम, होटल, रेस्तरां, ईंधन स्टेशन और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन होंगे. इसके अलावा दिल्ली से मुंबई हाईवे में सड़क दुर्घटना पीड़ितों के लिए हर 100 किमी पर कार्यात्मक हेलीपैड और आघात केंद्र भी होंगे. एक्सप्रेसवे का निर्माण एक पर्यावरण के अनुकूल तरीके से किया जा रहा है. जिसमें 20 लाख से अधिक पेड़, एक ड्रिप सिंचाई प्रणाली और बारिश के पानी को संचय करने प्रणाली के साथ हर 500 मीटर पर एक ट्री कवर है.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1300 किमी से अधिक की दूरी तय करेगा, जिसमें परियोजना की कुल लागत लगभग 1 लाख करोड़ रुपये है. यह पांच राज्यों - दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात के लिए एक प्रमुख कनेक्टिंग पॉइंट साबित होगा.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - सबसे पहले, सबसे आगे

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news