Catamaran Ventures Controversy: क्‍या है वो कंट्रोवर्सी? जिसके बाद ब्र‍िट‍िश PM की पत्‍नी अक्षता को बंद करनी पड़ी कंपनी
Advertisement

Catamaran Ventures Controversy: क्‍या है वो कंट्रोवर्सी? जिसके बाद ब्र‍िट‍िश PM की पत्‍नी अक्षता को बंद करनी पड़ी कंपनी

Mrs Wordsmith: कैटामरान की हिस्सेदारी वाली एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी फर्म 'स्टडी हॉल' को इनोवेट यूके से 3.50 लाख पाउंड का सहायता राश‍ि म‍िलने पर विपक्षी दल लेबर पार्टी ने आपत्‍त‍ि जताई थी.

Catamaran Ventures Controversy: क्‍या है वो कंट्रोवर्सी? जिसके बाद ब्र‍िट‍िश PM की पत्‍नी अक्षता को बंद करनी पड़ी कंपनी

British PM Rishi Sunak: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (Rishi Sunak) की पत्‍नी अक्षता मूर्ति (Akshata Murty) ने कैटामरान वेंचर्स यूके (Catamaran Ventures UK) नामक अपने विवादास्पद स्टार्ट-अप को बंद करने का फैसला क‍िया है. कंपनी की तरफ से हाल‍िया फाइल‍िंग में इस बारे में जानकारी दी गई. लंदन में स्थित कैटामरान वेंचर्स यूके की शुरुआत साल 2013 में अक्षता मूर्ति और उनके पत‍ि ऋषि सुनक ने की थी. यह करदाता-वित्त पोषित योजनाओं के साथ जुड़ाव के कारण जांच का विषय रहा है. आईटी कंपनी इंफोस‍िस (Infosys) के संस्‍थापक एनआर नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक ने राजनीति कदम रखने से पहले 2015 में इस कंपनी के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया था.

अक्षता मूर्ति का 5.5 मिलियन डॉलर बकाया

अक्षता कैटामरान कंपनी में एकमात्र डायरेक्टर हैं. उन्होंने ही इस कंपनी को बंद करने का फैसला किया है. कैटामरन वेंचर्स यूके में अक्षता ने अपने पिता के आईटी कारोबार (इंफोसिस) की हिस्सेदारी से म‍िले पैसे न‍िवेश क‍िया. कंपनी के हालिया खातों से पता चलता है क‍ि उसका निवेश का मूल्य 4.6 मिलियन डॉलर था, जो 2021 में 4.2 मिलियन डॉलर से ज्‍यादा था. हालांकि, उन्होंने यह भी जानकारी दी क‍ि उस पर अक्षता मूर्ति का 5.5 मिलियन डॉलर बकाया है.

fallback

क्‍या हुई कंट्रोवर्सी
'द टाइम्‍स' के अनुसार कैटामरान की तरफ से सपोर्ट क‍िये जाने वाला एजुकेशन स्टार्टअप 'मिसेज वर्डस्मिथ' (Mrs Wordsmith) ब्रिटिश सरकार की फ्यूचर फंड नामक सहायता योजना से 6.5 लाख पाउंड पाने के बाद भी छह महीने के अंदर बंद हो गया था. कैटामरान की फंड‍िंग से चलने वाली फर्नीचर कंपनी न्यू क्राफ्ट्समैन को भी इस फंड से फायदा हुआ था. कैटामरान की हिस्सेदारी वाली एजुकेशन टेक्‍नोलॉजी फर्म 'स्टडी हॉल' को इनोवेट यूके से 3.50 लाख पाउंड का सहायता राश‍ि म‍िलने पर विपक्षी दल लेबर पार्टी ने आपत्‍त‍ि जताई थी.

क‍िड्स केयर‍िंग से जुड़ी 'कोरू किड्स' में अक्षता का निवेश होने और इसे ब्रिटिश सरकार की बजट योजना से फायदा म‍िलने पर भी व‍िवाद गहरा गया था. आपको बता दें ऋषि सुनक की ब्रिटेन के सबसे अमीर प्रधानमंत्री के तौर पर पहचान है. सुनक दंपत्ति के पास करीब 800 मिलियन डॉलर (6733 करोड़ रुपये) की नेटवर्थ है. अक्षता मूर्ति की नेट वर्थ की बात करें तो वह ऋषि सुनक से ज्‍यादा अमीर हैं. फोर्ब्स के अनुसार अक्षता मूर्ति की नेटवर्थ 5,943 करोड़ रुपये है.

Trending news