Adani के FPO वापस लेने की खबर पर क्या बनीं सुर्खियां? लोगों की बाजार पर टिकी नजर
Advertisement

Adani के FPO वापस लेने की खबर पर क्या बनीं सुर्खियां? लोगों की बाजार पर टिकी नजर

Adani FPO: अडानी एंयरप्राइजेज का अचानक एफपीओ वापस लेने का चौंकाने वाला फैसला मीडिया में छाया रहा. इसे एक ऐसे व्यक्ति के लिए दुर्लभ हार थी जो हाल के वर्षों में अजेय लग रहा था.

Adani के FPO वापस लेने की खबर पर क्या बनीं सुर्खियां? लोगों की बाजार पर टिकी नजर

Adani-Hindenburg Saga News: उद्योगपति गौतम अडानी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं. इस बीच बुधवार को अचानक अडानी एंटरप्राइजेज ने 20 हजार करोड़ रुपये के FPO  को वापस लेने और निवेशकों का पैसा लौटाने की घोषणा की. अडानी एंयरप्राइजेज का यह चौंकाने वाला फैसला मीडिया में छा गया. पीटीआई-भाषा की एक खबर के मुताबिक माना जा रहा है कि यह कदम अमेरिका की शॉर्टसेलिंग कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट की वजह से उठाया गया है.

पीटीआई-भाषा के मुताबिक ‘हिंडनबर्ग रिसर्च’ की पिछले हफ्ते आई रिपोर्ट के बाद अडानी समूह की कंपनियों के शेयरों में लगातार गिरावट आ रही है. गिरावट का यह सिलसिला बुधवार को भी जारी रहा. पिछले पांच कारोबारी सत्रों में समूहों की कंपनियों का सामूहिक बाजार पूंजीकरण सात लाख करोड़ रुपये घट गया है.

FPO को खुदरा निवेशकों की ठंडी प्रतिक्रिया
पीटीआई-भाषा के मुताबिक बीएससी के आंकड़ों के अनुसार, अडाणी एंटरप्राइजेज के FPO के तहत 4.55 करोड़ शेयरों की पेशकश की गई थी, जबकि इसपर 4.62 करोड़ शेयरों के लिए आवेदन मिले. गैर संस्थागत निवेशकों के लिए आरक्षित 96.16 लाख शेयरों पर करीब तीन गुना बोलियां मिलीं वहीं पात्र संस्थागत खरीदारों के खंड के 1.28 करोड़ शेयरों पर पूर्ण अभिदान मिला. हालांकि, FPO को लेकर खुदरा निवेशकों और कंपनी के कर्मचारियों की प्रतिक्रिया ठंडी रही थी.

 ‘अजेय लग रहे शख्स की दुर्लभ हार
हिंदुस्तान टाइम्स की एक खबर में खबर में कहा गया कि अडानी की कंपनियों को शेयर बाजार में करीब 86 अरब डॉलर का नुकसान होने के बाद यह कदम उठाया गया. खबर के मुताबिक  यह एक ऐसे व्यक्ति के लिए दुर्लभ हार थी जो हाल के वर्षों में अजेय लग रहा था.

खबर में कहा गया अडानी, पश्चिमी भारत में गुजरात से, एक कमोडिटी ट्रेडर के रूप में शुरू करने के बाद अपने साम्राज्य को खड़ा किया. भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी उसी राज्य से हैं और दोनों के संबंध लंबे समय से मोदी के विरोधियों के निशाने पर हैं.

खबर के मुताबिक पिछले हफ्ते तक,  फोर्ब्स के अनुसार, अडानी दुनिया का तीसरा सबसे अमीर शख्स थे, जिसकी कुल संपत्ति 127 बिलियन डॉलर थी, जो केवल बर्नार्ड अरनॉल्ट और एलोन मस्क से पीछे थे लेकिन बुधवार को वह 15वें नंबर पर खिसक गए.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news