Vande Bharat: वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, 2024 में काफी कुछ बदल जाएगा
Advertisement

Vande Bharat: वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, 2024 में काफी कुछ बदल जाएगा

Vande Bharat Express Big update: भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को रेल यात्रियों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है. हर एक वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. अब यह ट्रेन भारत में 17 रूट पर चल रही है.

Vande Bharat: वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर आ गया बड़ा अपडेट, 2024 में काफी कुछ बदल जाएगा

Vande Bharat Express Big update: भारत की पहली स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस को रेल यात्रियों से शानदार प्रतिक्रिया मिली है. हर एक वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया है. अब यह ट्रेन भारत में 17 रूट पर चल रही है. 2018 में लॉन्च की गई, वंदे भारत एक्सप्रेस को अगले साल फरवरी-मार्च तक तीन संस्करण मिलेंगे. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस बारे में जानकारी देते हुए वंदे चेयर कार, वंदे मेट्रो और वंदे स्लीपर्स की पुष्टि की है. देहरादून-दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस के उद्घाटन समारोह में यह घोषणा की गई.

इस स्वदेशी सेमी-हाई स्पीड ट्रेन से शताब्दी, राजधानी और लोकल ट्रेनों को बदलने की तैयार की जा रही हैं. चेन्नई में इंटीग्रेटेड कोच फैक्ट्री में बनाई जा रही हैं. केंद्रीय मंत्री ने यह भी कहा कि अगले तीन से चार वर्षों में, भारतीय रेलवे वंदे भारत ट्रेनों की 160 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति का समर्थन करने के लिए अपने ट्रैक को अपग्रेड करेगा.

वंदे भारत मेट्रो

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के तीन आगामी प्रारूपों में वंदे भारत मेट्रो परिवहन के सबसे चर्चित साधन हैं. मेट्रो ट्रेनें सेमी-हाई स्पीड शहरी परिवहन का एक रूप होगी जो 100 किलोमीटर से कम दूरी वाले शहरों के बीच उपलब्ध कराई जाएगी. वंदे भारत मेट्रो, भारत के पहले रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम, RAPIDX की तरह शहरी रैपिड ट्रांसपोर्ट नेटवर्क पर एक कदम होगा.

हाल ही में, भारतीय रेलवे ने मुंबई लोकल ट्रेन नेटवर्क की मौजूदा उप-शहरी ट्रेनों को बदलने के लिए 238 वंदे भारत मेट्रो ट्रेनों की खरीद को मंजूरी दी. ये ट्रेनें ऑनबोर्ड वाई-फाई और अन्य आधुनिक सुविधाएँ प्रदान करेंगी. जिससे वे शहरी केंद्रों के बीच परिवहन का सबसे तेज और सबसे आधुनिक तरीका बन जाएंगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस चेयर कार

ट्रेनों की अगली श्रेणी वंदे भारत चेयर कार होगी. वर्तमान में देश में चल रही वंदे भारत एक्सप्रेस के समान है. ये ट्रेनें रणनीतिक रूप से दो राज्यों के बीच शहरों को जोड़ने वाली 100-550 किलोमीटर की दूरी के लिए उपलब्ध होंगी. वर्तमान में, भारत में 17 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें चल रही हैं. जो सभी चेयर कार कॉन्फ़िगरेशन की पेशकश करती हैं.

ये ट्रेनें 500-700 किमी के अलावा शहरों को कवर कर रही हैं, जो 6-8 घंटे के बीच की यात्रा को कवर करती हैं. वंदे भारत चेयर कार ट्रेन को आगे कई मार्गों पर विस्तारित किया जाएगा, जो अंततः भारत में शताब्दी एक्सप्रेस की जगह लेगी. वैष्णव ने कहा कि हर आठवें या नौवें दिन, कारखाने से एक नई ट्रेन निकलती है. दो और कारखानों में काम शुरू होने जा रहा है.

वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर

वंदे भारत एक्सप्रेस स्लीपर ट्रेनों को 550 किलोमीटर से अधिक की यात्रा के लिए नामित किया जाएगा. जो ज्यादातर महत्वपूर्ण शहरों तक पहुंचने के लिए रात भर के मार्गों को कवर करती हैं. इन ट्रेनों के राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों को बदलने की उम्मीद है और लंबी दूरी की यात्रा के लिए यात्रियों को स्लीपर बर्थ प्रदान करेगी.

वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0

वंदे भारत ट्रेनों को 160 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति के साथ डिजाइन किया गया है, लेकिन वे ट्रैक क्षमता के अनुसार 130 किमी प्रति घंटे की गति से चलेंगी. पुराने ट्रैक 70 और 80 किमी प्रति घंटे के बीच गति का समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किए गए थे. लगभग 25,000-35,000 किलोमीटर ट्रैक को 110 किमी प्रति घंटे, 130 किमी प्रति घंटे और 160 किमी प्रति घंटे की गति का समर्थन करने के लिए अपग्रेड किया जा रहा है. यह अगले तीन से चार वर्षों में किया जाएगा.

वैष्णव ने कहा कि रेलवे पटरियों के किनारे बाड़ लगाने पर काम कर रहा है ताकि ट्रेनों से मवेशियों की आवाजाही को रोका जा सके. उन्होंने कहा कि बाड़ लगाने के लिए बहुत ही अनूठी डिजाइन विकसित की गई है. ऊंचाई लगभग पांच फीट है और इसमें दो क्षैतिज बाधाएं हैं. इसे मुंबई और अहमदाबाद के बीच लगभग 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया गया है, और उस समय से शून्य-मवेशी दुर्घटना हुई है.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news