DA Hike: योगी सरकार ने दी खुशखबरी, चुनाव से पहले लाखों कर्मचारियों को तोहफा; कितनी बढ़ी सैलरी
Advertisement
trendingNow12150714

DA Hike: योगी सरकार ने दी खुशखबरी, चुनाव से पहले लाखों कर्मचारियों को तोहफा; कितनी बढ़ी सैलरी

7th Pay Commission: योगी सरकार की तरफ से डीए बढ़ाए जाने के बाद कर्मचार‍ियों का महंगाई भत्‍ता 46 प्रत‍िशत से बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो गया है. इससे लाखों कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को फायदा म‍िलेगा.

DA Hike: योगी सरकार ने दी खुशखबरी, चुनाव से पहले लाखों कर्मचारियों को तोहफा; कितनी बढ़ी सैलरी

Dearness Allowance Hike: केंद्र सरकार के बाद उत्‍तर प्रदेश की योगी सरकार ने भी राज्‍य के लाखों कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को खुशखबरी दी है. लोकसभा चुनाव से पहले सरकार ने राज्य कर्मचारियों और पेंशनर्स के ल‍िए चार प्रत‍िशत डीए बढ़ाने को मंजूरी दे दी है. महंगाई भत्‍ते में की गई बढ़ोतरी को 1 जनवरी 2024 से लागू क‍िया जाएगा. डीए बढ़ने से करीब 10 लाख राज्‍य कर्मचार‍ियों और आठ लाख श‍िक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी होगी. इसके अलावा 12 लाख पेंशनर्स के महंगाई राहत भत्‍ते में भी चार प्रतिशत का इजाफा क‍िया गया है.

1 जनवरी से म‍िलेगा फायदा

राज्‍य सरकार के डीए हाइक को मंजूरी देने के बाद इसे एक जनवरी से लागू क‍िया जाएगा. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलने वाला महंगाई भत्ता बढ़कर 50 प्रत‍िशत हो गया है. अभी कर्मचार‍ियों को बेस‍िक सैलरी का 46 प्रत‍िशत महंगाई भत्‍ता म‍िलता है. सरकार के इस फैसले से राज्‍य सरकार के खजाने पर करीब 314 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार पड़ेगा. लोकसभा चुनाव से पहले ये घोषणा सरकार को फायदा दे सकती है.

अभी 46 प्रत‍िशत डीए और डीआर
आने वाले द‍िनों में और भी राज्‍य सरकारों की तरफ से डीए हाइक को लेकर ऐलान क‍िया जा सकता है. अभी यूपी सरकार के कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स को 46 प्रत‍िशत के ह‍िसाब से डीए / डीआर म‍िलता है. राज्‍य कर्मचार‍ियों को अप्रैल में बढ़ी हुई दर के साथ डीए भुगतान क‍िये जाने की उम्‍मीद है. इसके अलावा कर्मचार‍ियों को जनवरी और फरवरी के एर‍ियर का भी भुगतान क‍िया जाएगा. इससे पहले मोदी कैब‍िनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचार‍ियों और पेंशनर्स का डीए बढ़ाने का फैसला क‍िया गया था.

Trending news