केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सुनाई खुशखबरी, '11.80 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल' जानें सरकार का प्लान...
Advertisement

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सुनाई खुशखबरी, '11.80 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल' जानें सरकार का प्लान...

Petrol will be cheaper: हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि अगर 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी जीतती है तो राजस्थान में पेट्रोल की कीमतों में कमी आ सकती है. राजस्थान में पेट्रोल कम से कम 11.80 रुपये प्रति लीटर सस्ता (petrol will be cheaper) होगा. 

केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने सुनाई खुशखबरी, '11.80 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल' जानें सरकार का प्लान...

Hardeep Singh Puri: पेट्रोल की कीमतों (Petrol Price) में लंबे समय से कोई कटौती देखने को नहीं मिल रही है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) की तरफ से बड़ी जानकारी सामने आ रही है. हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि अगर 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव में बीजेपी जीतती है तो राजस्थान में पेट्रोल की कीमतों में कमी आ सकती है. राजस्थान में पेट्रोल कम से कम 11.80 रुपये प्रति लीटर सस्ता (petrol will be cheaper) होगा. 

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने जयपुर में एक चुनावी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, "मुझसे पूछा जा रहा है कि अगर राजस्थान में भाजपा सत्ता में आती है तो राज्य में क्या बदलाव आएगा. सबसे पहले, मुझे विश्वास है कि भाजपा आगे है." यहां सरकार बनाने का निश्चय है और, एक बार जब हम सत्ता में आएंगे, तो हम राजस्थान में पेट्रोल की कीमत देश के बाकी हिस्सों (विपक्ष शासित राज्यों को छोड़कर) के बराबर लाने के लिए काम करेंगे. राजस्थान में पेट्रोल सस्ता होगा अगर हम चुने जाते हैं तो कम से कम 11.80 रुपये प्रति लीटर की सस्ता होगा.”

क्यों है राजस्थान में सबसे महंगा पेट्रोल?

पुरी ने आरोप लगाया कि राज्य में कांग्रेस सरकार द्वारा लगाए गए अतिरिक्त उपकर की वजह से राजस्थान में पेट्रोल की कीमत देश में सबसे ज्यादा है. उन्होंने कहा कि राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने पिछले कुछ वर्षों में पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त शुल्क से 35,975 करोड़ रुपये एकत्र किए हैं.

फ्यूल से की सबसे ज्यादा कमाई

"पिछले दो सालों में, राजस्थान सरकार ने नवंबर 2021-2022 और 2022-2023 तक पेट्रोल और डीजल पर अतिरिक्त उपकर से 35,975 करोड़ रुपये का टैक्स जमा कर लिया है. पुरी ने कहा है कि अकेले राजस्थान ने 18 अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को मिलाकर 2000 करोड़ रुपये से अधिक जमा किए हैं. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की तुलना में, फ्यूल पर टैक्स कलेक्शन काफी ज्यादा है.

18 राज्यों का टैक्स कलेक्शन 32,597 करोड़ 

प्रेस रिलीज में पुरी के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली, उत्तराखंड, नागालैंड, लक्षद्वीप, मणिपुर, लद्दाख, दमन और दीव, जम्मू-कश्मीर सहित इन 18 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का टैक्स कलेक्शन 32,597 करोड़ रुपये है. 

पूरे देश में पेट्रोल का एवरेज रेट 96.72 रुपये है

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने चुनावी राज्य राजस्थान में कहा है कि आज पूरे देश में पेट्रोल की औसत दर 96.72 रुपये प्रति लीटर है, लेकिन राजस्थान के गंगानगर में पेट्रोल की मौजूदा दर 113.34 रुपये प्रति लीटर है. केंद्र सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर अधिक टैक्स लगाने के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बयान पर उन पर पलटवार करते हुए पुरी ने कहा कि उन्हें पहले अपने राज्य के मामलों को देखना चाहिए.

3 दिसंबर को होगी काउंटिंग

राजस्थान विधानसभा चुनाव के बाद में वोटों की काउंटिंग 3 दिसंबर को होगी. 2018 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने 99 सीटें जीतीं, जबकि 200 सदस्यीय सदन में भाजपा को 73 सीटों पर जीत मिली थी. आखिरकार बसपा विधायकों और निर्दलीय विधायकों के समर्थन से गहलोत ने सीएम पद की शपथ ली थी. 

Trending news