Aadhaar Update: अब इस ऐप पर मिलेगी आधार से जुड़ी सुविधाएं, लोगों काम हुआ आसान; फटाफट प्रोसेस जानिए
Advertisement
trendingNow11345136

Aadhaar Update: अब इस ऐप पर मिलेगी आधार से जुड़ी सुविधाएं, लोगों काम हुआ आसान; फटाफट प्रोसेस जानिए

Umang App Scheme: लोगों को आधार से जुड़ी कई समस्‍या के लिए सरकारी ऑफिस के चक्‍कर लगाना होते थे, लेकिन, अब आपको आधार से जुड़ी कई सर्विस एक ऐप पर ही मिल जाएगी. इस ऐप के द्वारा कैसे अपने काम को आसान बनाया जा सकता है. 

आधार

Aadhaar Authentication: यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस यानी उमंग ऐप (UMANG) के माध्‍यम से आप केंद्र सरकार (Central Government), राज्‍य सरकार और स्थानीय सरकारी सेवाओं का आसानी से लाभ ले सकते हैं. पहले लोगों को आधार से जुड़ी कई समस्‍या का सामना करना होता था. अब सरकार ने इसे भी उमंग ऐप (Umang App) से जोड़ दिया है. अब आप आधार से संबंधित कई सर्विस का फायदा उमंग ऐप के द्वारा ही उठा सकेंगे. इसके लिए आपको उमंग ऐप पर क्‍या करना होगा? कौन-कौन सी सर्विस आपको यहां मिलेगी. इस खबर में आपको बताया गया है.  

इन सर्विस का उठाए फायदा

1. नागरिक उमंग ऐप पर आधार सत्यापन कर सकेंगे. 
2. आप अपने आधार नामांकन या अपडेट रिक्वेस्ट स्टेटस की जांच कर सकते हैं. 
3. आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल और ईमेल का सत्‍यापन करा सकते हैं. 
4. अपना एनरोलमेंट नंबर या आधार नंबर प्राप्त कर सकते हैं, यानी कि आप आधार संख्या या नामांकन आईडी (ईआईडी) का पता लगाने के लिए इस सेवा का यूज कर पाएंगे. 

इन सुविधा का भी उठा सकते हैं फायदा 

इसके अलावा आपको बता दें कि आप उमंग एंप पर ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री, बायोमेट्रिक्स को लॉक या अनलॉक करना, आधार को डाउनलोड करना, ऑफलाइन ई-केवाईसी, वर्चुअल आईडी जेनरेट करना, पेमेंट हिस्ट्री, नामांकन और अपडेट स्टेटस की जांच करना, ईआईडी/आधार संख्या प्राप्‍त करना, आधार वेरिफाई करना और ईमेल/मोबाइल नंबर सत्यापित करना. ये सभी सर्विस का फायदा आप इस ऐप पर उठा सकते हैं. 

सरकार की तरफ से क्‍या कहा गया?   

उमंग ऐप के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 8 सितंबर को एक ट्वीट किया गया जिसके मुताबिक, उमंग ऐप पर आधार से संबंधित कई सेवाओं की शुरूआत की गई है.  इस ट्वीट में लिखा गया है कि 'उमंग ऐप पर नागरिक-केंद्रित सेवाओं की एक नई श्रृंखला जोड़ी गई है! उमंग ऐप को अभी डाउनलोड करके अधिक जानकारी प्राप्त करें, एक मिस्ड कॉल दें 97183-97183 तक.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news