Upcoming IPO: अब तक आ चुके हैं 31 कंपनियों के IPO, अगले हफ्ते भी है बंपर कमाई का मौका
Advertisement

Upcoming IPO: अब तक आ चुके हैं 31 कंपनियों के IPO, अगले हफ्ते भी है बंपर कमाई का मौका

Upcoming IPO Update: वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में अब तक 31 कंपनियों के आईपीओ आ चुके हैं. अगर आप भी इनमें पैसा लगाने से चूक गए हैं तो बिल्कुल भी परेशान न हो. आपके पास अगले हफ्ते भी बंपर कमाई का मौका है. 

Upcoming IPO: अब तक आ चुके हैं 31 कंपनियों के IPO, अगले हफ्ते भी है बंपर कमाई का मौका

Upcoming IPO Update: वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में अब तक 31 कंपनियों के आईपीओ आ चुके हैं. अगर आप भी इनमें पैसा लगाने से चूक गए हैं तो बिल्कुल भी परेशान न हो. आपके पास अगले हफ्ते भी बंपर कमाई का मौका है. शेयर मार्केट में अगले हफ्ते 5 कंपनियों के आईपीओ आ रहे हैं, जिनमें आप पैसा लगा सकते हैं. अगले हफ्ते आने वाले आईपीओ के जरिए कंपनियां करीब 7300 करोड़ रुपये जुटाने का प्लान बना रही हैं. 

नवंबर महीने में कंपनियों के IPO में तेजी रहने के बीच अगले सप्ताह टाटा टेक्नोलॉजीज और भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी (इरेडा) समेत पांच कंपनियां आईपीओ के जरिये 7,300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में हैं.

31 IPO से जुटाए गए 26,300 करोड़

वित्त वर्ष 2023-24 की पहली छमाही में भारतीय बाजार में 31 आईपीओ जारी किए गए हैं, जिनसे 26,300 करोड़ रुपये जुटाए गए. इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 14 आईपीओ के जरिये 35,456 करोड़ रुपये जुटाए गए थे.

इन 5 कंपनियों के नाम हैं शामिल

आईपीओ लाने वाली इन कंपनियों में टाटा टेक्नोलॉजीज और इरेडा के अलावा फेडबैंक फाइनेंशियल सर्विसेज, फ्लेयर राइटिंग इंडस्ट्रीज और गांधार ऑयल रिफाइनरी इंडिया भी शामिल हैं.

7300 करोड़ जुटाने का है प्लान

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, इन पांच कंपनियों को मिलकर आईपीओ के जरिये 7,300 करोड़ रुपये से अधिक राशि जुटाए जाने की उम्मीद है. इससे पहले तीन कंपनियों- एएसके ऑटोमोटिव, प्रोटीन ईगॉव टेक्नोलॉजीज और ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने महीने की शुरुआत में अपने सार्वजनिक निर्गम पेश किए थे.

क्या है एक्सपर्ट की राय?

आनंद राठी एडवाइजर्स में निवेश बैंकिंग के निदेशक वी प्रशांत राव ने कहा कि हालिया सार्वजनिक निर्गमों को निवेशकों से मिली अच्छी प्रतिक्रिया और मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियाद के कारण नए आईपीओ लाने की तैयारी बढ़ी है. उन्होंने कहा कि निर्गम संबंधी कई मसौदा दस्तावेज बाजार नियामक सेबी के समक्ष मंजूरी के लिए दाखिल किए गए हैं. इससे संकेत मिलता है कि कंपनियां आने वाली तिमाहियों में अपने आईपीओ लाने की तैयारी कर रही हैं. उन्होंने कहा कि आम चुनाव से पहले आईपीओ बाजार में तेजी का सिलसिला बना रहेगा.

इनपुट - भाषा एजेंसी के साथ 

Trending news