SBI के खाताधारकों की हुई बल्ले-बल्ले! आपके भी है बेटी तो बैंक देगा पूरे 15 लाख रुपये
Advertisement

SBI के खाताधारकों की हुई बल्ले-बल्ले! आपके भी है बेटी तो बैंक देगा पूरे 15 लाख रुपये

Sukanya Samriddhi Yojana: आप हर साल अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये तक का न‍िवेश कर सकते हैं. इस पैसे को आप मास‍िक क‍िस्‍तों में भी जमा कर सकते हैं. इस तरह के न‍िवेश से आपको आगे आने वाले समय में क‍िसी तरह की फाइनेंश‍ियल द‍िक्‍कत नहीं होती.

SBI के खाताधारकों की हुई बल्ले-बल्ले! आपके भी है बेटी तो बैंक देगा पूरे 15 लाख रुपये

State Bank Of India: केंद्र की मोदी सरकार ने (Modi Govt) ने बेट‍ियों के ल‍िए सुकन्‍या समृद्ध‍ि योजना (Sukanya Samriddhi Acoount) को शुरू क‍िया था. इस योजना के तहत आपको बेटी की पढ़ाई और उसकी शादी के ल‍िए पूरे 15 लाख रुपये बैंक की तरफ से द‍िये जाते हैं. इस तरह के न‍िवेश से आपको आगे आने वाले समय में क‍िसी तरह की फाइनेंश‍ियल द‍िक्‍कत नहीं होती. इस योजना में न‍िवेश करने पर आपको हायर स्‍टडी के समय या शादी के लिए मोटा फंड मिल जाएगा.

डेढ़ लाख तक कर सकते हैं न‍िवेश
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) समेत अन्‍य बैंक ग्राहकों को सुकन्या समृद्धि स्कीम (Sukanya Samriddhi Scheme) में न‍िवेश करने की सुविधा दे रहे हैं. सुकन्या समृद्धि के अकाउंट में आपको सालाना स‍िर्फ 250 रुपये का न‍िवेश करना है. इसमें आप हर साल अध‍िकतम डेढ़ लाख रुपये तक का न‍िवेश कर सकते हैं. इस पैसे को आप मास‍िक क‍िस्‍तों में भी जमा कर सकते हैं. लेक‍िन यद‍ि क‍िसी कारण आपके पास क‍िसी फाइनेंश‍िल ईयर में डेढ़ लाख रुपये नहीं है तो आप 250 रुपये जमा करके भी खाते को कंटीन्‍यू रख सकते हैं.

80C के तहत टैक्स में भी छूट
एसबीआई की तरफ से ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी गई. इस सरकारी योजना में आपकी गारंटीड इनकम होती रहेगी. इसमें न‍िवेश करने से आपको आयकर अध‍िन‍ियम की धारा 80C के तहत टैक्स में भी छूट का फायदा मिलेगा. यह योजना खासतौर पर बेट‍ियों के ल‍िए शुरू की गई थी. लड़कियों के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए इस योजना को सरकार की ओर से शुरू क‍िया गया था.

सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जाने वाली सुकन्या समृद्धि स्कीम पर मौजूदा समय में 7.6 प्रत‍िशत की दर से ब्याज म‍िल रहा है. इसके अलावा आप दो बेट‍ियों के ल‍िए इस योजना के तहत खाता खुलवा सकते हैं. यद‍ि पहली बेटी होने के बाद दो जुड़वा बेटियां होती हैं तो इस स्थिति में तीनों बेटियों के ल‍िए इस योजना का फायदा ल‍िया जा सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news