Elon Musk को फिर मिली मंजूरी, कल लॉन्च होगा Starship, मंगल पर जाएगा 'इंसान'
Advertisement
trendingNow11962538

Elon Musk को फिर मिली मंजूरी, कल लॉन्च होगा Starship, मंगल पर जाएगा 'इंसान'

Starship Launching: एलन मस्क अब एक सुपर हेवी रॉकेट को लॉन्च करने का प्लान बना रहे हैं. मस्क के इस सुपर हेवी रॉकेट को स्टारशिप (Starship) का नाम दिया गया है. खबर आ रही है कि इसकी लॉन्चिंग कल यानी 17 नवंबर को की जा सकती है.

Elon Musk को फिर मिली मंजूरी, कल लॉन्च होगा Starship, मंगल पर जाएगा 'इंसान'

Starship Launching: एलन मस्क अब एक सुपर हेवी रॉकेट को लॉन्च करने का प्लान बना रहे हैं. मस्क के इस सुपर हेवी रॉकेट को स्टारशिप (Starship) का नाम दिया गया है. खबर आ रही है कि इसकी लॉन्चिंग कल यानी 17 नवंबर को की जा सकती है. इसके साथ ही अब फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से इसकी लॉन्चिंग की मंजूरी मिल गई है. इससे पहले स्टारशिप को अप्रैल के महीने में लॉन्च किया गया था जो सफल नहीं हो पाया और इसमें विस्फोट हो गया था.

लंबे इंतजार के बाद में स्पेसएक्स को दूसरी बार स्टारशिप सिस्टम को लॉन्च करने की परमिशन मिल गई है. यह अब तक का सबसे पॉवरफुल रॉकेट होगा. अप्रैल में फेल हुए टेस्ट के बाद में अब नवंबर में इसको फिर से लॉन्च करने की परमिशन मिल गई है. 

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने दी परमिशन

फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन के जरिए ही जो कॉमर्शियल रॉकेट लॉन्च करने का लाइसेंस देता है. स्पेसएक्स को अपने मिशन को लॉन्च करने की परमिशन फिलहाल मिल गई है. बता दें फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन की तरफ से एजेंसी ने पूरी जांच-पड़ताल करने के बाद में कंपनी को रॉकेट लॉन्च करने की परमिशन दे दी है. 

बता दें स्पेसएक्स को स्टारशिप लॉन्च करने की अनुमति तब मिली जब एजेंसी ने यह सुनिश्चित किया कि रॉकेट सभी सुरक्षा, पर्यावरण, पॉलिसी और फाइनेंशियल जिम्मेदारियों को पूरा कर रहा है. इसके अलावा इस लॉन्च से पर्यावरण को किसी भी प्रकार का खतरा नहीं है. 

दुनिया का सबसे पॉवरफुल लॉन्च व्हीकल

एलन मस्क का स्टारशिप अब तक का दुनिया का सबसे पॉवरफुल लॉन्च व्हीकल है. इसकी खास बात यह है कि ये पूरी तरह से रीयूजेबल है और 150 मीट्रिक टन भार ले जाने में सक्षम है. स्टारशिप सिस्टम 100 लोगों को एक साथ मंगल ग्रह पर ले जाएगा.

2 घंटे की लॉन्च विंडो का है टारगेट

स्पेसएक्स की वेबसाइट के मुताबिक, कंपनी शुक्रवार, 17 नवंबर को दो घंटे की लॉन्च विंडो का टारगेट बना रही है, जो सुबह 7 बजे CT पर ओपन होगी. जारी किए गए पब्लिक नोटिस से संकेत मिला है कि लिफ्टऑफ के लिए बैकअप अवसरों में 18, 19 और 20 नवंबर की सुबह शामिल हो सकती है.

मंगल पर मनुष्यों को भेजने का है प्लान

स्टारशिप अंतरिक्ष यान और इसका सुपर हेवी बूस्टर के जरिए मनुष्यों को मंगल ग्रह पर भेजने का प्लान है. स्पेसएक्स का प्लान मंगल पर जाने का है. साथ ही 50 से अधिक वर्षों में पहली बार चंद्रमा पर मनुष्यों को वापस लाने के नासा के प्रयास में सहायता करना है. स्टारशिप का उद्देश्य आर्टेमिस III मिशन के लिए चंद्र लैंडर के रूप में काम करना है, जोकि 2025 के लिए निर्धारित है.

Trending news