SGB Scheme: सरकार बेच रही मार्केट से भी सस्ता गोल्ड, कीमत भी हो गई तय, कल से मिलेगा चांस
Advertisement
trendingNow12105319

SGB Scheme: सरकार बेच रही मार्केट से भी सस्ता गोल्ड, कीमत भी हो गई तय, कल से मिलेगा चांस

Sovereign Gold Bond: सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 (SGB Scheme 2023-24) की सीरीज IV ओपन होने जा रही है. यह सीरीज 12 फरवरी को यानी कल ओपन हो रही है. इस स्कीम के तहत मिलने वाले गोल्ड का प्राइस (Gold Price) भी तय हो गया है. 

SGB Scheme: सरकार बेच रही मार्केट से भी सस्ता गोल्ड, कीमत भी हो गई तय, कल से मिलेगा चांस

Sovereign Gold Bond Scheme: अगर आप भी सस्ता गोल्ड खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपके पास अच्छा मौका है. अब सरकार की तरफ से सस्ता गोल्ड बेचा जा रहा है. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2023-24 (SGB Scheme 2023-24) की सीरीज IV ओपन होने जा रही है. यह सीरीज 12 फरवरी को यानी कल ओपन हो रही है. इस स्कीम के तहत मिलने वाले गोल्ड का प्राइस (Gold Price) भी तय हो गया है. 

12 फरवरी से 16 फरवरी तक आप इस स्कीम के तहत सस्ता गोल्ड खरीद सकते हैं. इस स्कीम में आपको एक ग्राम गोल्ड के लिए 6,263 रुपये खर्च करने होंगे. इसको जारी करने की तारीख 21 फरवरी 2024 तय की गई है. 

50 रुपये का मिलेगा डिस्काउंट

आरबीआई ने कहा है कि सॉवरेन गोल्‍ड बॉन्ड (Sovereign Gold Bond) में एक ग्राम सोना आप 6,263 रुपये में खरीद सकते हैं. ऑनलाइन अप्लाई करने वाले और डिजिटल माध्यम से पेमेंट करने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट का भी फायदा मिलेगा. RBI ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड की कीमत 6,213 रुपए होगी.

कितना गोल्ड खरीद सकते हैं?

सॉवनेर गोल्ड बॉन्ड की इस स्कीम में आप मिनिमम 1 ग्राम और अधिकतम 4 किलोग्राम गोल्ड खरीद सकते हैं. वहीं, अगर ट्रस्ट की बात की जाए तो यह अधिकतम 20 किलो गोल्ड खरीद सकते हैं. 

जान लें जरूरी बातें-

>> सॉवरेन का मैच्योरिटी पीरियड 8 साल रहता है. 
>> इस स्कीम में मैच्योरिटी पीरियड पूरा होने के बाद इससे होने वाले लाभ पर कोई टैक्स नहीं लगता.
>> अगर आप 5 साल बाद अपना पैसा निकालते हैं, तो इससे होने वाले प्रॉफिट पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन (LTCG) के रूप में 20.80% टैक्स लगता है.
>> इस स्कीम में निवेश करने के लिए पैन नंबर जरूरी है. 

कहां से खरीद सकते हैं बॉन्ड?

अगर आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो बैंक की ब्रांच, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक एक्सचेंज और SHCIL के जरिए स्कीम में निवेश कर सकते हैं. इसमें पैसा लगाने वाले निवेशकों को एक फॉर्म फिल करना होता है. इसके बाद में आपके अकाउंट से पैसा कट जाएगा. इसके अलावा आपके डीमैट अकाउंट में बॉन्ड ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. 

Trending news