Share Market: इस प्रोसेस में फ्री में शेयर बांटती है कंपनियां! क्या आपको है इसकी जानकारी?
Advertisement
trendingNow11896524

Share Market: इस प्रोसेस में फ्री में शेयर बांटती है कंपनियां! क्या आपको है इसकी जानकारी?

Bonus Share Benefits: अपने निवेशकों के लिए कंपनियों की ओर से कई बार अहम कदम उठाए जाते हैं. इनमें बोनस शेयर को लेकर उठाया गया कदम भी शामिल है. बोनस शेयर के जरिए निवेशकों को काफी फायदा होता है और उनके पास मौजूद शेयरों की संख्या में इजाफा होता है. आइए जानते हैं बोनस शेयर की खास बातें...

Share Market: इस प्रोसेस में फ्री में शेयर बांटती है कंपनियां! क्या आपको है इसकी जानकारी?

Bonus Share: शेयर मार्केट में हजारों कंपनियां लिस्टेड है. इन कंपनियों के शेयर के भाव भी अलग-अलग हैं और इनकी मार्केट वैल्यू भी अलग-अलग हैं. शेयर बाजार में कई ऐसी कंपनियां हैं जो अपने निवेशकों को रेगुलर तौर पर डिविडेंड मुहैया करवाती है और कई शेयर ऐसे भी हैं जो अपने निवेशकों को बोनस शेयर भी जारी करते हैं. हालांकि क्या आपको पता है कि बोनस शेयर क्या होते हैं और कंपनियों की ओर से अपने निवेशकों को बोनस शेयर क्यों जारी किए जाते हैं? आइए जानते हैं इनके बारे में...

बोनस शेयर

बोनस शेयर कंपनियों की ओर से अपने निवेशकों को फ्री में जारी किए जाते हैं और इसके लिए कंपनी की ओर से अपने निवेशकों से किसी भी प्रकार की कोई पेमेंट नहीं ली जाती है. हालांकि ये ध्यान में रखना चाहिए कि बोनस शेयर उन्हीं को हासिल होते हैं जो कंपनी के पहले से ही निवेशक बने हुए हैं. बोनस शेयर कंपनी अपनी मुनाफे से जारी करती है और ये कैश डिविडेंड देने का एक विकल्प होता है.

फ्री में मिलेगा शेयर

वहीं बोनस शेयर को लेकर खास बात ये है कि मौजूदा शेयर के हिसाब से ही बोनस शेयरों की संख्या तय की जाती है. अगर किसी कंपनी की ओर से 1:3 अनुपात के आधार पर बोनस शेयर इश्यू किए जाने वाले हैं तो इसका मतलब है कि निवेशकों को 3 शेयर पर 1 बोनस शेयर दिया जाएगा यानी निवेशक के पास पहले से 3 शेयर होने चाहिए, उसके बदले में 1 शेयर कंपनी की ओर से फ्री दिया जाएगा. जिसके कारण अब उसके पास कुछ 4 शेयर हो जाएंगे.

इसका रखें ध्यान

बोनस शेयर के कारण निवेशक के पास मौजूद शेयरों की संख्या में इजाफा हो जाता है लेकिन कंपनी में उनके हिस्सेदारी में कोई बदलाव नहीं आता है. हालांकि अगर कोई कंपनी किसी लोन या फिर किसी ब्याज/प्रिंसिपल अमाउंट के पेमेंट में चूक कर चुकी है तो वो बोनस शेयर के लिए इश्यू की पेशकश नहीं कर सकती है. 

Trending news