Share Market: पिछले हफ्ते लाल निशान में बंद हुआ था बाजार, अब कैसी रहेगी आगे की चाल?
Advertisement
trendingNow11312515

Share Market: पिछले हफ्ते लाल निशान में बंद हुआ था बाजार, अब कैसी रहेगी आगे की चाल?

Stock Market: शेयर बाजार में हर दिन कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है. अब बाजार में काफी उतार-चढ़ाव भी देखने को मिल रहा है. आइए जानते हैं आने वाले हफ्ते में कैसी रहेगी बाजार की चाल.

शेयर बाजार

Share Market Update: शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. मार्केट में हर रोज कुछ न कुछ नया देखने को मिलता है. वहीं बीते शुक्रवार को शेयर बाजार लाल निशान में बंद हुआ. अब निवेशक नए कारोबारी हफ्ते में मार्केट की चाल समझने में लगे हुए हैं. इस हफ्ते शेयर बाजार में कई फैक्टर्स देखने को मिलेंगे, जो बाजार पर असर डाल सकते हैं. शेयर बाजार में इस हफ्ते वैश्विक रुझानों काफी असर डाल सकते हैं. इसके अलावा विदेशी निवेशकों के रुख और रुपये की चाल से भी बाजार की दिशा तय होगी. विश्लेषकों ने यह बात कही.

बाजार की दिशा

स्वास्तिका इंवेस्टमार्ट लिमिटेड के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, ''इस सप्ताह अगस्त महीने के वायदा एवं विकल्प (F&O) सौदे पूरे होंगे, जहां तेजड़िए अगस्त सीरीज में बढ़त के बाद आराम की तलाश में हैं.'' उन्होंने कहा, ‘‘इस सप्ताह बहुत अधिक घटनाएं नहीं हैं, लेकिन वैश्विक संकेत, अगस्त महीने के एफएंडओ सौदे और एफआईआई का रुख बाजार की दिशा तय करने में महत्वपूर्ण होंगे.’’

इन पर होगा ध्यान

पिछले दिनों कंपनियां अपने तिमाही नतीजे घोषित कर रही थी. अब लगभग सभी कंपनियों के तिमाही नतीजे आ चुके हैं और अब बाजार का ध्यान चीन-अमेरिका के बीच भू-राजनीतिक तनाव और रूस-यूक्रेन संघर्ष के अलावा कच्चे तेल के रुख पर भी होगा. बता दें कि शुक्रवार को सेंसेक्स 651.85 अंक (1.08%) गिरकर 59,646.15 पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी 198.05 अंक (1.10%) गिरकर 17,758.45 पर बंद हुई.

इन पर भी नजर

रेलिगेयर ब्रोकिंग लिमिटेड के उपाध्यक्ष (शोध) अजीत मिश्रा ने कहा कि इस सप्ताह वायदा सौदों के निपटान के लिए प्रतिभागी व्यस्त रहेंगे. इसके अलावा अमेरिका से वैश्विक संकेत और विदेशी निवेश की आवक पर भी बाजार की नजर रहेगी. पिछले हफ्ते सेंसेक्स 183.37 अंक या 0.30 प्रतिशत और निफ्टी 60.30 अंक या 0.34 प्रतिशत चढ़ा. (इनपुट: भाषा)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news