SBI कस्‍टमर्स के ल‍िए शुरू होगी नई सुव‍िधा, ऐसे ग्राहकों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले
Advertisement
trendingNow11663040

SBI कस्‍टमर्स के ल‍िए शुरू होगी नई सुव‍िधा, ऐसे ग्राहकों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले

SBI Latest News: बैंक की नई प्‍लान‍िंग के तहत बैंकिंग एग्‍जीक्‍यूट‍िव या ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Care Center) पर आंखों की पुतलियों के जरिये ग्राहक की पहचान की जा सकेगी. एसबीआई की तरफ से पहचान की सुविधा 'आइरिस स्कैनर' (IRIS Scanner) उपलब्ध कराये जाने पर व‍िचार चल रहा है.

SBI कस्‍टमर्स के ल‍िए शुरू होगी नई सुव‍िधा, ऐसे ग्राहकों की हो जाएगी बल्‍ले-बल्‍ले

SBI Share Price: अगर आपका अकाउंट स्‍टेट बैंक ऑफ इंड‍िया (SBI) में है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. एसबीआई (SBI) की तरफ से पेंशनर्स और सीन‍ियर स‍िटीजन को जल्‍द नई सहूल‍ियत दी जाएगी. इस सुव‍िधा का फायदा आपके घर के बुजुर्ग व्‍यक्‍त‍ि भी उठा सकेंगे. बैंक की नई प्‍लान‍िंग के तहत बैंकिंग एग्‍जीक्‍यूट‍िव या ग्राहक सेवा केंद्र (Customer Care Center) पर आंखों की पुतलियों के जरिये ग्राहक की पहचान की जा सकेगी. एसबीआई की तरपफ से पहचान की सुविधा 'आइरिस स्कैनर' (IRIS Scanner) उपलब्ध कराये जाने पर व‍िचार चल रहा है.

होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी

बैंक एग्‍जीक्‍यूट‍िव के पास 'आइरिस स्कैनर' (IRIS Scanner) की सुविधा मिलने से सीन‍ियर स‍िटीजन कैटेगरी में आने वाले ग्राहकों को होम ब्रांच जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी. इस सुव‍िधा के बाद वे अपने नजदीकी 'बैंक मित्र' सेंटर से ही पेंशन निकाल पाएंगे. एसबीआई (SBI) की तरफ से एक बयान में कहा गया कि वह अपने 'बैंक मित्र' संचालकों के पास ‘आइरिस स्कैनर’ लगाने के ऑप्‍शन का ट्रायल कर रहे हैं. इससे सीन‍ियर स‍िटीजन खाता धारकों और पेंशनर्स की चुनौतियों में कमी आएगी.

अंगुलियों की पुष्‍ट‍ि नहीं होने पर परेशानी
‘आइरिस स्कैनर’ (IRIS Scanner) की मदद से किसी भी व्यक्ति की आंखों की पुतलियों के जरिये पहचान की पुष्टि की जा सकती है. आजकल तमाम ऑफ‍िस में भी इसी तरह की सुव‍िधा को कर्मचार‍ियों की उपस्‍थ‍ित‍ि दर्ज करने के ल‍िए उपयोग में लाया जाता है. प‍िछले द‍िनों ओडिशा के नवरंगपुर जिले में एक बुजुर्ग महिला अपनी पेंशन निकालने के लिए बैंक मित्र के पास गई थीं. यहां उनकी अंगुलियों की पुष्‍ट‍ि नहीं होने से उन्हें काफी परेशानी हुई थी. बैंक की तरफ से यह भी कहा गया क‍ि इस तरह की स्थिति से बचने के लिए आइरिस स्कैनर लगाने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news