SBI ने करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए शुरू की नई सर्व‍िस, आधार नंबर से हो जाएगा यह काम
Advertisement

SBI ने करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए शुरू की नई सर्व‍िस, आधार नंबर से हो जाएगा यह काम

Social Security Schemes: एसबीआई का एडवांस स‍िस्‍टम रज‍िस्‍ट्रेशन प्रोसेस को फास्‍ट बनाता है. इससे यह काम पहले के मुकाबले सुविधाजनक हो जाएगा.

SBI ने करोड़ों ग्राहकों के ल‍िए शुरू की नई सर्व‍िस, आधार नंबर से हो जाएगा यह काम

Atal Pension Yojana: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहकों के ल‍िए नई सुव‍िधा शुरू की है. बैंक के ग्राहक अपने आधार कार्ड नंबर के जर‍िये विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लिए नामांकन कर सकते हैं. बैंक की तरफ से 25 अगस्त को जारी प्रेस नोट में इस बारे में जानकारी दी गई. एसबीआई (SBI) ग्राहकों को सामाज‍िक सुरक्षा योजनाओं में पंजीकरण के ल‍िए पासबुक की जरूरत नहीं है. 

रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िए आधार कार्ड की जरूरत

अब एसबीआई (SBI) के ग्राहक सेवा केंद्रों (CSP) पर जाने वाले ग्राहकों को सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में रज‍िस्‍ट्रेशन के ल‍िए आधार कार्ड की जरूरत होगी. एसबीआई का एडवांस स‍िस्‍टम रज‍िस्‍ट्रेशन प्रोसेस को फास्‍ट बनाता है. इससे यह काम पहले के मुकाबले सुविधाजनक हो जाएगा. प्रेस नोट में बताया गया क‍ि एसबीआई के ग्राहक सेवा केंद्र (CSP) कियोस्क हैं जो एसबीआई ग्राहकों को लेनदेन करने की सुविधा प्रदान करते हैं.

पसंदीदा सामाजिक सुरक्षा योजनाएं
प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY)
प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY)
अटल पेंशन योजना (APY)

इस बारे में एसबीआई चेयरमैन दिनेश खारा ने कहा क‍ि हमारा लक्ष्य वित्तीय सुरक्षा की पहुंच में बाधा बनने वाली क‍िसी भी प्रकार की चीजों को दूर करना है. इस कदम के बाद सोशल स‍िक्‍योर‍िटी स्‍कीम के कवरेज में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है, जिससे यह तय होगा क‍ि इन योजनाओं का फायदा उन लोगों को मिले जिन्हें इसकी सबसे ज्‍यादा जरूरत है. कागजी कार्रवाई को कम करके ग्राहकों को सुव‍ि;धा देना लक्ष्‍य है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) लाइफ इंश्‍योरेंस है. इस पॉल‍िसी को 18 से 50 साल की उम्र के खाताधारक खरीद सकते हैं. वित्तीय सेवा विभाग की वेबसाइट के अनुसार, इसमें 2 लाख रुपये का लाइव कवर है और सालाना प्रीमियम 436 रुपये है. यह प्रीम‍ियम किसी भी व्यक्ति के बैंक अकाउंट से ऑटो-डेबिट किया जाता है.

Trending news