Budget 2023: जनता को महंगाई से राहत देने के लिए वित्‍त मंत्री कर सकती हैं ये ऐलान, लोग होंगे खुश!
Advertisement

Budget 2023: जनता को महंगाई से राहत देने के लिए वित्‍त मंत्री कर सकती हैं ये ऐलान, लोग होंगे खुश!

Nirmala Sitharaman: मिडिल क्‍लास लोगों को महंगाई से बहुत परेशानी हुई है. इसमें भी वेतनभोगी लोगों पर ज्‍यादा मार पड़ती है. ऐसे में सरकार इन लोगों को खुश करने के लिए ये ऐलान कर सकती है.    

फाइल फोटो

Budget 2023: कोविड के बाद से ही बेतहाशा महंगाई बढ़ी है. जिससे मिडिल क्‍लास के लोगों को बहुत दिक्‍कतों का सामना करना पड़ा. एक तरफ उन्‍हें आयकर भरना पड़ता है, वहीं दूसरी तरफ बढ़ती महंगाई से उन लोगों की जेब पर और ज्‍यादा असर पड़ता है. ऐसे में सरकार इस बजट में कुछ ऐसे प्रावधान कर सकती है. जिससे मिडिल क्‍लास के लोगों पर ज्‍यादा असर न पड़े. मार्केटिंग डेटा और एनालिटिक्स कंपनी कैंटर ने एक सर्वे किया. जिसमें ज्‍यादातर लोगों का मानना है कि सरकार को इनकम टैक्स (income tax) में नीतिगत बदलाव करना चाहिए.             

इनकम टैक्स में होगा बदलाव! 

एक सर्वे में कंज्यूमर सेंटीमेंट्स और यूनियन बजट 2023 का आकलन किया गया है. इस सर्वे में 1,892 कंज्यूमर्स को शामिल किया गया था. इसमें सभी तरह के लोग जैसे सैलरीड, बिजनेस ओनर्स के अलावा आम आदमी और समृद्ध वर्ग को शामिल किया गया था. इस सर्वे में ये बात सामने आई है कि, कंज्यूमर्स और इनकम टैक्स (income tax) में नीतिगत बदलाव का ऐलान होने के कयास लोग भी लगा रहे हैं. 

टैक्स रिबेट बढ़ेगा 

सैलरीड क्लास को उम्मीद है कि इनकम टैक्स में बेसिक एग्जम्प्शन लिमिट 2.5 लाख रुपये से ज्यादा होगी. इस सर्वे में यह भी बताया गया है कि 30 फीसदी के सबसे ज्यादा टैक्स स्लैब रेट को मौजूदा 10 लाख रुपये से बढ़ाया जा सकता है. इस सर्वे में दो तिहाई से ज्यादा लोगों का कहना है कि सेक्शन 80C के अंतर्गत निवेश करने पर टैक्स रिबेट (tax rebate) में बढ़ोतरी होनी चाहिए. 

हेल्थ इंश्योरेंस पर बढ़ेगी छूट

इसके अलावा सर्वे में लोगों ने यह भी बताया है कि दिनोंदिन हेल्थकेयर कॉस्ट बढ़ रही है. ऐसे में मेडिकल और हेल्थ इंश्योरेंस पर छूट दी जानी चाहिए. उन लोगों का कहना है कि बढ़ती महंगाई ने हाउसहोल्ड इनकम को पहले ही प्रभावित कर रखा है. 

नई बात आई सामने 

कोविड महामारी के बाद लोग हेल्‍थ को लेकर जागरुक हुए हैं क्‍योंकि सर्वे में शामिल ज्‍यादातर लोगों का कहना है कि हेल्थकेयर पर लगातार ध्यान देना चाहिए. सर्वे में लोगों ने यह भी कहा है कि इंडियन इकोनॉमी अच्‍छा कर रही है. वहीं सर्वे में लोगों ने कहा है कि 2023 में भारतीय इकोनॉमी आगे बढ़ेगी. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

Trending news