Currency Notes: 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने दी बड़ी खबर, आपके पास भी है इस तरह का नोट तो जानें क्या करें...?
Advertisement

Currency Notes: 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने दी बड़ी खबर, आपके पास भी है इस तरह का नोट तो जानें क्या करें...?

Reserve Bank Of India: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से की गई नोटबंदी के बाद से करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. अगर आपके पास भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है.

Currency Notes: 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने दी बड़ी खबर, आपके पास भी है इस तरह का नोट तो जानें क्या करें...?

Currency Note Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से की गई नोटबंदी के बाद से करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. अगर आपके पास भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी अपने घर में 500 रुपये को नोट जमा कर रखे हैं तो आपको झटका लग सकता है. रिजर्व बैंक की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

मार्केट में 2 तरह के हैं नोट
मार्केट में 2 तरह के 500 रुपये के नोट देखने को मिल रहे हैं और दोनों ही नोटों में मामूली सा अंतर है. इन दोनों में से एक तरह के नोटों को नकली बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इस बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं कि कौन से नोट असली हैं-

वीडियो में क्या कहा गया है?
इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह के नोट नकली हैं. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद में इसकी सच्चाई सामने आई है. वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो.

दोनों तरह के नोट हैं मान्य
इस वीडियो के फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. मार्केट में चल रहे दोनों ही तरह के नोट मान्य है. आपके पास कोई भी नोट है तो बिल्कुल भी परेशान न हों. आरबीआई ने कहा है कि दोनों ही तरह के नोट मार्केट में चल रहे हैं. 

वायरल मैसेज की सच्चाई का लगाएं पता
अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news