Bank Close: अगले हफ्ते 5 दिन नहीं खुलेंगे बैंक, रिजर्व बैंक ने दी बड़ी जानकारी, क्या करें अब ग्राहक?
Advertisement

Bank Close: अगले हफ्ते 5 दिन नहीं खुलेंगे बैंक, रिजर्व बैंक ने दी बड़ी जानकारी, क्या करें अब ग्राहक?

Bank Holidays Latest News: अगर आपका भी अगले हफ्ते बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगले हफ्ते 7 से 5 दिन बैंक बंद रहेंगे.

Bank Close: अगले हफ्ते 5 दिन नहीं खुलेंगे बैंक, रिजर्व बैंक ने दी बड़ी जानकारी, क्या करें अब ग्राहक?

Bank Holidays in January: अगर आपका भी अगले हफ्ते बैंक जाने का प्लान है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, अगले हफ्ते 7 से 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. ऐसे में अगर आपको अपना कोई भी जरूरी काम निपटाना है या ब्रांच जाना है तो पहले ही चेक कर लें कि आपके शहर में बैंक खुलेंगे या फिर नहीं.

रिजर्व बैंक जारी करता है लिस्ट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बैंक की छुट्टियों की लिस्ट पहले ही जारी कर दी जाती है, जिससे ग्राहकों और कर्मचारियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो. आरबीआई की वेबसाइट के मुताबिक, यह छुट्टियां राज्य के हिसाब से हैं तो देश भर के बैंकों पर इसका असर नहीं पड़ेगा. 

अगले हफ्ते कब-कब बैंक बंद रहेंगे (Bank Holidays in January 2023)
>> 23 जनवरी 2023- सोमवार- (नेताजी सुभाष चंद्र बोस जयंती पर असम में बैंक बंद रहेंगे)
>> 25 जनवरी 2023- बुधवार - (हिमाचल प्रदेश का राज्य दिवस के कारण अवकाश रहेगा)
>> 26 जनवरी 2023- गुरुवार- (गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे देश में बैंक बंद रहेंगे)
>> 28 जनवरी 2023- चौथा शनिवार
>> 29 जनवरी 2023- रविवार

क्यों रहेंगी बैंक की छुट्टियां?
आपको बता दें 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती है, जिसकी वजह से असम में बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 25 जनवरी को हिमाचल प्रदेश में राज्य दिवस की वजह से बैंकों की छुट्टियां रहेगी. वहीं, 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की वजह से देशभर के बैंक बंद रहेंगे. 

चेक करें ऑफिशियल लिंक
बैंकों की छुट्टियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के ऑफिशियल लिंक https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर भी विजिट कर सकते हैं. यहां आपको हर महीने हर राज्य के बैंक की छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी. 

ऑनलाइन सेवाओं का ले सकते हैं फायदा
बैंक की ओर से जानकारी देकर बताया गया है कि सिर्फ ब्रांच ही बंद रहेंगे, लेकिन ग्राहक ऑनलाइन सेवाओं का फायदा ले सकते हैं. नेट बैंकिंग समेत आप किसी भी बैंक की ऑनलाइन सेवाओं का फायदा 24 घंटे ले सकते हैं. इसका बैंक की छुट्टियों पर कोई भी असर नहीं होगा. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news