Reliance Retail: घसीटाराम का मुंबई हलवा, लाल स्वीट्स का मैसूर पाक...हर शहर में म‍िलेंगी ये 50 मशहूर मिठाइयां
Advertisement
trendingNow11404928

Reliance Retail: घसीटाराम का मुंबई हलवा, लाल स्वीट्स का मैसूर पाक...हर शहर में म‍िलेंगी ये 50 मशहूर मिठाइयां

Reliance Industries Ltd: रिलायंस रिटेल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दामोदर मल्ल ने एक बयान में कहा कि कंपनी, अब प्रसिद्ध और पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर उनकी विशिष्ट मिठाइयों को देशभर में ग्राहकों तक पहुंचाएगी.

Reliance Retail: घसीटाराम का मुंबई हलवा, लाल स्वीट्स का मैसूर पाक...हर शहर में म‍िलेंगी ये 50 मशहूर मिठाइयां

Traditional Sweets Makers : रिलायंस इंडस्ट्रीज की खुदरा कारोबार से जुड़ी इकाई रिलायंस रिटेल की दुकानों पर दिल्ली के कलेवा समेत देश के 50 से अधिक मशहूर हलवाइयों की मिठाइयां मिलेगी. साथ ही कंपनी ने चॉकलेट की तरह मिठाई और लड्डू के छोटे पैकेट बनाकर बेचने की भी योजना बनायी है. रिलायंस रिटेल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (खुदरा किराना) दामोदर मल्ल ने एक बयान में कहा कि कंपनी, अब प्रसिद्ध और पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर उनकी विशिष्ट मिठाइयों को देशभर में ग्राहकों तक पहुंचाएगी.

किसी खास इलाके में न स‍िमटे मशहूर म‍िठाइयां
कंपनी के अनुसार रिलायंस रिटेल की दुकानों पर अब मशहूर मिठाइयों में कलेवा का ‘तिल बेसन लड्डू’, घसीटाराम का ‘मुंबई हलवा’, प्रभुजी का ‘दरबेश लड्डू और मेथीदाना लड्डू’, दूध मिष्ठान भंडार (डीएमबी) का ‘मालपुआ’, लाल स्वीट्स का 'मैसूर पाक' और 'धारवाड़ पेड़ा' उपलब्ध है. मल्ल ने कहा, 'हम चाहते हैं कि पारंपरिक मिठाइयां किसी खास इलाके में सिमटने की बजाय देश के हर कोने में पहुंचें. जैसे पश्चिम बंगाल और ओडि‍शा का रसगुल्ला. इसकी पहुंच अब तमिलनाडु के ग्राहकों तक भी होगी.'

मिठाई बाजार लगभग 4,500 करोड़ का
उन्होंने कहा कि ग्राहकों को एकदम ताजा मिठाइयां मिले, इसके लिए हम पारंपरिक हलवाइयों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उद्योग के अनुमान के अनुसार वर्तमान में भारतीय पारंपरिक डिब्बाबंद मिठाई बाजार लगभग 4,500 करोड़ रुपये का है और अगले पांच साल में सालाना 19 प्रतिशत की वृद्धि के साथ इसके 13 हजार करोड़ रुपये के स्तर तक पहुंचने का अनुमान है. वहीं अंसगठित मिठाई बाजार करीब 50 हजार करोड़ का है.

मल्ल के अनुसार पारंपरिक मिठाइयों की बिक्री बढ़े, इसके लिए रिलायंस रिटेल ने अपने स्टोर में अलग-अलग इकाइयां बनाई हैं. इसके तहत रिलायंस रिटेल मिठाई बना रही इकाइयों को एकल पैक विकसित करने में भी मदद कर रहा है. यानी अगर ग्राहक चाहे तो घाना की डार्क चॉकलेट की जगह देसी मैसूर पाक या लड्डू का अपने जरूरत के हिसाब से छोटा पैकेट खरीद सकता है.

उन्होंने कहा, 'कंपनी अभी मिठाई, लड्डू के छोटे पैकेट पेश करने पर काम कर रही है.' रिलायंस इंडस्ट्रीज के खुदरा कारोबार की होल्डिंग कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमि‍टेड की अनुषंगी रिलायंस रिटेल का कहना है कि इस पहल से इन हलवाइयों को बड़ा बाजार मिलेगा और उनका कारोबार भी बढ़ेगा.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news