रिलायंस की 'बादशाहत' से सहमा चीन, दुनियाभर के स्टॉक मार्केट में भारत का जलवा कायम
Advertisement

रिलायंस की 'बादशाहत' से सहमा चीन, दुनियाभर के स्टॉक मार्केट में भारत का जलवा कायम

Indian Stock Market: इंडियन शेयर मार्केट जहां हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. वहीं, हांगकांग मार्केट (Hong kong market) में लगातार गिरावट जारी है. हैंगसैंग इंडेक्स अभी भी 2.3 फीसदी से ज्यादा नीचे नजर आ रहा है. 

रिलायंस की 'बादशाहत' से सहमा चीन, दुनियाभर के स्टॉक मार्केट में भारत का जलवा कायम

Indian Stock Market: इंडियन शेयर मार्केट जहां हर दिन बढ़ता ही जा रहा है. वहीं, हांगकांग मार्केट (Hong kong market) में लगातार गिरावट जारी है. हैंगसैंग इंडेक्स अभी भी 2.3 फीसदी से ज्यादा नीचे नजर आ रहा है. इसके अलावा इंडियन मार्केट में रिलायंस की बादशाहत लगातार कायम है. रिलायंस मार्केट कैप (RIL Market cap) के हिसाब से भारत की सबसे बड़ी कंपनी है. सोमवार को रिलायंस का शेयर ट्रेडिंग सेशन के दौरान 7 फीसदी तक चढ़ गया था. इस दौरान कंपनी का मार्केट कैप 19.5 लाख करोड़ के भी पार निकल गया था. 

आज के कारोबार के बाद में रिलायंस का शेयर 2,818.25 के लेवल पर क्लोज हुआ था. वहीं, स्टॉक का 52 हफ्ते का रिकॉर्ड लेवल 2,919.95 है. बाजार में कल की बढ़त के बीच में रिलायंस का मार्केट कैप 1.20 लाख करोड़ बढ़ गया था. 

चौथा सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट

बता दें हाल ही में भारत ने हांगकांग के मार्केट को पछाड़ दिया है. भारत का शेयर मार्केट हांगकांग (Hong Kong) के बाजार को पीछे छोड़ कर दुनिया का चौथा सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट (Worlds Fourth Largest Stock Market) बन गया. पहली बार इंडियन स्टॉक मार्केट ने यह बड़ा मुकाम हासिल किया था, जिससे चीन को भी झटका लगा है. 

लिस्ट में कौन सा स्टॉक मार्केट है टॉप पर?

इस दौरान इंडियन स्टॉक मार्केट की वैल्यू 4.33 ट्रिलियन डॉलर पर पहुंच गई थी. बता दें इस लिस्ट में पहले नंबर पर अमेरिका का स्टॉक मार्केट है. जिसकी कुल वैल्यू 50.86 ट्रिलियन डॉलर है. दूसरे नंबर पर चीन का स्टॉक मार्केट, जिसकी वैल्यू 8.44 ट्रिलियन डॉलर है और तीसरे नंबर पर जापान का स्टॉक मार्केट है. जिसकी वैल्यू 6.36 ट्रिलियन डॉलर है.

क्यों कमजोर हो रहे हांगकांग के हाल?

आर्थिक परेशानियों का सामना कर रहे चीन का असर इस समय हांगकांग पर देखने को मिल रहा है. चीन का शंघाई कम्पोजिट भी आज 1.83 फीसदी की गिरावट के साथ नजर आ रहा है. बता दें चीन की कई रियल एस्टेट कंपनियों ने हांगकांग में बड़ा लोन ले रखा है, जिस वजह से वहां के हाल कमजोर हो रहे हैं. 

Trending news