Reliance का प्लान, बंगाल में बढ़ाना है बिजनेस, Ambani ने किया 20,000 करोड़ का निवेश
Advertisement

Reliance का प्लान, बंगाल में बढ़ाना है बिजनेस, Ambani ने किया 20,000 करोड़ का निवेश

Reliance Industries News: इस बार अंबानी ने बिजनेस को बढ़ाने के लिए पश्चिम बंगाल (West Bengal) में निवेश का प्लान बनाया है. अंबानी ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया है कि उनकी कंपनी पश्चिम बंगाल में अगले तीन साल में 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगी.

Reliance का प्लान, बंगाल में बढ़ाना है बिजनेस, Ambani ने किया 20,000 करोड़ का निवेश

Mukesh Ambani Plan: रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) अपने बिजनेस का विस्तार कर रहे हैं. इस बार अंबानी ने बिजनेस को बढ़ाने के लिए पश्चिम बंगाल (West Bengal) में निवेश का प्लान बनाया है. अंबानी ने मंगलवार को जानकारी देते हुए बताया है कि उनकी कंपनी पश्चिम बंगाल में अगले तीन साल में 20,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त निवेश करेगी. यह निवेश रिटेल, टेलीकम्युनिकेशन और बायो एनर्जी सेक्टर में किया जाएगा.

अंबानी ने यहां चल रहे सातवें बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन में कहा है कि हमारी अगले तीन साल में 20,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश की योजना है. यह निवेश टेलीकम्युनिकेशन, रिटेल और बायो एनर्जी सेक्टर में किया जाएगा. रिलायंस बंगाल के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेगी. 

बंगाल में अबतक 45,000 करोड़ का निवेश

अंबानी ने कहा कि रिलायंस ने अब तक बंगाल में करीब 45,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है. उन्होंने कहा कि रिलायंस की दूरसंचार इकाई जियो 5जी को राज्य के हर कोने तक ले जा रही है, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों को जोड़ा जा रहा है. बंगाल के ज्यादातर हिस्सों को इसके दायरे में शामिल कर लिया गया है. जियो का नेटवर्क राज्य में 98.8 प्रतिशत और कोलकाता दूरसंचार सर्किल में 100 प्रतिशत आबादी को ‘कवर’ करता है.

बंगाल में 200 नये स्टोर खोलने का प्लान

अंबानी ने कहा है कि जियो का मजबूत नेटवर्क पश्चिमी बंगाल में रोजगार के साथ बड़े पैमाने पर शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा और कृषि को बढ़ावा देगा. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि रिलायंस की खुदरा इकाई रिलायंस रिटेल अगले दो साल में पश्चिम बंगाल में करीब 200 नये स्टोर खोलने की योजना बना रही है. अभी रिलायंस के करीब 1,000 स्टोर बंगाल में सक्रिय हैं जो विस्तार के बाद बढ़कर 1,200 हो जाएंगे.

5.5 लाख किराना दुकानदार जुड़े

अंबानी ने कहा है कि हमारे खुदरा कारोबार से बंगाल के सैकड़ों छोटे एवं मझोले उद्यम और करीब 5.5 लाख किराना दुकानदार जुड़े हैं. नई दुकानें खुलने से उनको फायदा होगा.

तीन साल में 100 कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्र लगाने का प्लान

जैव ऊर्जा का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि रिलायंस अगले तीन साल में 100 कंप्रेस्ड बायोगैस संयंत्र (सीबीजी) लगाएगी जहां 55 लाख टन कृषि अवशिष्ट और जैविक कचरे की खपत होगी. इससे करीब 20 लाख टन कार्बन उत्सर्जन की कटौती में मदद मिलेगी और सालाना 25 लाख टन जैविक खाद का उत्पादन होगा.

राज्य में किए जा रहे काम का भी किया जिक्र

उन्होंने अपने संबोधन में रिलायंस फाउंडेशन की तरफ से राज्य में किये जा रहे कार्यों का भी जिक्र किया. इनमें कोलकाता के प्रसिद्ध कालीघाट मंदिर का नवीनीकरण और जीर्णोद्धार भी शामिल है. सदियों पुराने इस मंदिर की मरम्मत और सौंदर्यीकरण का काम रिलायंस फाउंडेशन कर रहा है. 

बंगाल में शिल्पकारों की युवा पीढ़ी के लिए रिलायंस फाउंडेशन राज्य सरकार के सहयोग से प्रशिक्षण संस्थान बनाएगा. साथ ही बुनकरों, कारीगरों और हस्तशिल्पियों के उत्पादों को रिलायंस रिटेल की दुकानों के जरिये बेचा जाएगा.

इनपुट - भाषा एजेंसी के साथ 

Trending news