Reliance Capital Auction: 98% से भी ज्‍यादा ग‍िरा अंबानी का यह शेयर, कर्ज में डूबी कंपनी को अब म‍िलेगा सहारा!
Advertisement

Reliance Capital Auction: 98% से भी ज्‍यादा ग‍िरा अंबानी का यह शेयर, कर्ज में डूबी कंपनी को अब म‍िलेगा सहारा!

Reliance Capital Latest Update: कंपनी की ई-नीलामी के ल‍िए जरूरी संचालन प्रक्र‍िया और न‍ियमों आद‍ि को अंत‍िम रूप दे द‍िया गया है. 19 द‍िसंबर को होने वाली नीलामी के ल‍िए बेस प्राइस 5300 करोड़ रुपये का तय क‍िया गया है.

 

Reliance Capital Auction: 98% से भी ज्‍यादा ग‍िरा अंबानी का यह शेयर, कर्ज में डूबी कंपनी को अब म‍िलेगा सहारा!

Anil Ambani: वह द‍िन दूर नहीं जब भारी कर्ज में डूबी अन‍िल अंबानी (Anil Ambani) की कंपनी र‍िलायंस कैप‍िटल (Reliance Capital) नीलाम हो जाएगी. र‍िलायंस कैप‍िटल की संपत्‍ति की ई-नीलामी (E-Auction) के ल‍िए 19 द‍िसंबर को प्रोसेस शुरू क‍िया जाएगा. इस शेयर में न‍िवेश करने वालों को प‍िछले पांच साल में जबरदस्‍त नुकसान झेलना पड़ा है. 5 जनवरी 2018 को यह शेयर 600 रुपये पर कारोबार करके बंद हुआ था. लेक‍िन अब यह शेयर ग‍िरकर 10.10 रुपये पर आ गया है. इस दौरान शेयर में 98 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा की ग‍िरावट आई है.

5300 करोड़ रुपये का बेस प्राइस तय क‍िया
प‍िछले द‍िनों रिलायंस कैपिटल के कर्जदाताओं और परामर्शदाताओं (Lenders and Counselors) के बीच के मतभेद भी सुनने में आए थे. लेक‍िन अब कंपनी की ई-नीलामी के ल‍िए जरूरी संचालन प्रक्र‍िया और न‍ियमों आद‍ि को अंत‍िम रूप दे द‍िया गया है. 19 द‍िसंबर को होने वाली नीलामी के ल‍िए बेस प्राइस 5300 करोड़ रुपये का तय क‍िया गया है. सूत्रों का यह भी दावा है क‍ि सीओसी (COC) की बैठक में आधार मूल्य को 5300 करोड़ से बढ़ाकर 6,500 करोड़ रुपये कर दिया गया है.

नागेश्‍वर राव वाई को प्रशासक न‍ियुक्‍त क‍िया था
र‍िलायंस कैप‍िटल की नीलामी में ह‍िस्‍सा लेने वाले बोलीकर्ताओं को बेस‍ प्राइस से ज्‍यादा की बोली लगानी होगी. आपको बता दें आरबीआई ने प‍िछले साल नवंबर में र‍िलायंस कैप‍िटल के न‍िदेशक मंडल को बर्खास्‍त कर नागेश्‍वर राव वाई को प्रशासक न‍ियुक्‍त क‍िया था. इससे पहले श्रेई ग्रुप और डीएचएफएल की भी नीलामी हो चुकी है. र‍िलायंस कैप‍िटल द‍िवाला संह‍िता के तहत नीलामी में जाने वाली तीसरी एनबीएफसी कंपनी है.

बोलीदाताओं ने काफी कम बोल‍ियां लगाई
सूत्रों से प‍िछले द‍िनों म‍िली जानकारी के अनुसार बोलीदाताओं ने काफी कम बोल‍ियां लगाई हैं. इस पर कंसलटेंट और कर्जदाताओं की अलग-अलग राय सामने आई. इस पूरे मामले में रिलायंस कैपिटल ल‍िम‍िटेड (RCL) के प्रशासक वाई नागेश्वर राव के प्रोसेस कंसलटेंट (Process Consultant) डेलॉयट का कहना है क‍ि बोल‍ियां 13,000 करोड़ रुपये से 70 प्रतिशत कम है.

ईपीएफओ के 2,500 करोड़ बाकी
आपको बता दें रिलांयस कैपिटल पर एलआईसी का 3,400 करोड़ रुपये बकाया है. इसके अलावा ईपीएफओ (EPFO) के भी 2,500 करोड़ बाकी हैं. कॉस्मिया फाइनेंशियल और पीरामल ग्रुप ने साझा रूप से 5,231 करोड़ की सबसे ज्‍यादा बोली लगाई थी. लेक‍िन स्वतंत्र मूल्यांकनकर्ताओं ने आरसीएल (RCL) के ल‍िक्‍व‍िडेशन को 12,500 करोड़ से 13,200 करोड़ तक आंका है.

(इनपुट भाषा से भी)

Trending news