Post Office RD और Bank RD, पैसा कमाने के लिहाज से दोनों में से कौनसी है बेस्ट?
Advertisement

Post Office RD और Bank RD, पैसा कमाने के लिहाज से दोनों में से कौनसी है बेस्ट?

RD उन निवेशकों के लिए आदर्श है जो कम जोखिम वाले निवेश पसंद करते हैं. वहीं अगर आप आरडी खाता खोलने की सोच रहे हैं और भ्रमित हैं कि पोस्ट ऑफिस आरडी खोलें या बैंक आरडी... तो इनके बीच तुलना की जा सकती है. ऐसे में हम दोनों की विशेषताएं आपको बताने जा रहे हैं.

पैसा

Recurring Deposit: निवेश के कई माध्यम मौजूद है. अगर कम जोखिम वाले निवेश के माध्यम में पैसा लगाना है तो इसमें एफडी (FD) और आरडी (RD) भी शामिल है. वहीं बैंक आरडी यानी आवर्ती जमा की सुविधा देता है. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस भी आरडी की सुविधा देता है. पोस्ट ऑफिस में भी आरडी (Recurring Deposit) खुलवाई जा सकती है. बैंक और पोस्ट ऑफिस दोनों ही RD खुलवाने की सुविधा देते हैं लेकिन इनमें से बढ़िया कौनसी है, उसके बारे में भी जानना काफी जरूरी है.

RD
RD उन निवेशकों के लिए आदर्श है जो कम जोखिम वाले निवेश पसंद करते हैं, साथ ही उन लोगों के लिए भी बेहतर है जो पहली बार किसी योजना में धन जमा कर रहे हैं. वहीं अगर आप आरडी खाता खोलने की सोच रहे हैं और भ्रमित हैं कि पोस्ट ऑफिस आरडी खोलें या बैंक आरडी... तो इनके बीच तुलना की जा सकती है. ऐसे में हम दोनों की विशेषताएं आपको बताने जा रहे हैं.

Post Office RD
पोस्ट ऑफिस भी आरडी की स्कीम प्रदान करता है. डाकघर सरकार समर्थित बचत योजनाएं प्रदान करता है, जिसमें डाकघर बचत योजना भी शामिल है. डाकघर की RD को मध्यावधि बचत योजना के रूप में डिजाइन किया गया है. जमाकर्ताओं को इस योजना में अपना निवेश कम से कम पांच साल तक रखना होगा.

विशेषताएं
- डाकघर आरडी 5 साल की अवधि के लिए मासिक निश्चित निवेश है.
- डाकघर खाता आरडी छोटे निवेशकों को प्रति माह 100 रुपये और 10 रुपये के गुणकों में निवेश करने की अनुमति देता है.
- दो वयस्क व्यक्ति भी संयुक्त खाते खोल सकते हैं.
- खाता खोलने के लिए नाबालिग के नाम का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. एक से ज्यादा अकाउंट भी खोले जा सकते हैं.
- अगर आप मासिक निवेश करने में विफल रहते हैं, तो आपसे प्रत्येक 100 रुपये के लिए 1 रुपये का डिफॉल्ट शुल्क लिया जाएगा.
-एक वर्ष के बाद, खाता शेष राशि के 50% तक की आंशिक निकासी की अनुमति देता है.

Bank RD
बैंक भी आरडी की सुविधा देता है. यह एक निवेश उपकरण है जो लोगों को नियमित जमा करने और उचित रिटर्न अर्जित करने की अनुमति देता है. नियमित जमा कारक और एक ब्याज घटक के कारण, यह अक्सर उपयोगकर्ताओं/व्यक्तियों को लचीलापन और निवेश में आसानी प्रदान करता है.

विशेषताएं-
- आरडी को एक बैंक से दूसरे बैंक में ट्रांसफर करना संभव है. 
- न्यूनतम जमा अवधि छह महीने है और अधिकतम जमा अवधि दस वर्ष है. 
- ब्याज दर वही है जो FD पर दी जाती है और इस प्रकार किसी भी अन्य बचत योजना से अधिक है. 
- आरडी जमा के बदले लोन लेने का विकल्प भी प्रदान करता है. खाताधारक को जमा राशि का 80 से 90% तक लोन दिया जा सकता है. यह लोन देने वाले के आधार पर भिन्न होता है.

ऐसे में पोस्ट ऑफिस आरडी और बैंक आरडी की विशेषताओं को ध्यान में रखकर खुद के लिए बेस्ट रहने वाली आरडी को चुना जा सकता है और देखा जा सकता है आपके लिए कौनसी आरडी सही साबित हो सकती है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news