Cryptocurrency: डिजिटल रुपया सबसे पहले कहां होगा इस्तेमाल? ये है मोदी सरकार का पूरा प्लान
Advertisement
trendingNow11315492

Cryptocurrency: डिजिटल रुपया सबसे पहले कहां होगा इस्तेमाल? ये है मोदी सरकार का पूरा प्लान

Cryptocurrency: सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी सीबीडीसी (CBDC) जल्‍द ही भारत में डिजिटल रुपया लॉन्‍च करने वाला है. डिजिटल रुपया आने के बाद क्रिप्‍टोकरेंसी का क्‍या होगा? क्‍या क्रिप्‍टोकरेंसी पर रोक लगायी जा सकती है!   

सरकार लाने वाली है डिजिटल रुपया

Cryptocurrency News: एक फरवरी 2022 को बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने डिजिटल रुपया ( Digital Rupee) लाने की घोषणा की थी. उसके बाद से ही भारतीयों में, डिजिटल रुपया का बेसब्री से इंतजार है. बजट भाषण निर्मला सीतारमण ने बताया था कि इसे सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी सीबीडीसी (CBDC) लॉन्‍च करेगी. उन्‍होंने कहा था कि लॉन्चिंग भी  मौजूदा वित्त वर्ष यानी 2022-23 में हो जाएगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारतीय बाजार में डिजिटल रुपया को चरणबद्ध तरीके से लाया जाएगा. सबसे पहले इसे थोक कारोबार (Wholesale Businesses) में लाया जा सकता है. हालांकि, आरबीआई ( RBI ) पहले से ही डिजिटल करेंसीज के विरोध में रहा है. इसी वजह से आरबीआई  ने क्रिप्‍टोकरेंसी ( crypto currency news ) पर प्रतिबंध भी लगा दिए थे. लेकिन अक्टूबर 2021 में आरबीआई ने सरकार के सामने सरकारी डिजिटल करेंसी लाने का प्रस्ताव दिया था. अब एक सवाल बना हुआ है कि डिजिटल रुपया आने के बाद क्रिप्‍टोकरेंसी का अस्तित्‍व बना रहेगा या नहीं?  

डिजिटल रुपया लाएगा सीबीडीसी (CBDC) 

सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी यानी सीबीडीसी, डिजिटल रुपया लॉन्‍च करेगा. आरबीआई के मुताबिक, ये एक लीगल टेंडर (Legal Tender) करेंसी होगी. ये करेंसी फिएट करेंसी के समान ही होगी. फिएट करेंसी का मतलब होता है सरकार द्वारा समर्थित करेंसी जैसे बैंक नोट. डिजिटल रुपया को आप पेपर करेंसी में भी बदल सकेंगे. इस करेंसी में भी क्रिप्‍टोकरेंसी की तरह ब्लॉकचेन टेक्‍नोलॉजी का उपयोग किया जाएगा.   

इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन होंगे! 

क्रिप्‍टोकरेंसी कोई लीगल टैंडर नहीं होती. इस वजह से इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन करने पर सरकार आपको घेरे में ले सकती है. आपसे उन ट्रांजेक्शन के बारे में जानकारी भी ली जा सकती है. लेकिन, सरकार द्वारा जो डिजिटल करेंसी जारी की जाएगी. उससे आप इंटरनेशनल ट्रांजेक्शन भी कर सकेंगे. ट्रांजेक्शन करने के लिए आपको कोई थर्ड पार्टी यानी बैंक की आवश्‍यकता नहीं होगी. 

क्‍या फिर क्रिप्‍टोकरेंसी हो जाएगी बैन

डिजिटल रुपया आने के बाद क्रिप्‍टोकरेंसी का क्‍या होगा? ये सवाल सभी लोगों में बना हुआ है. क्‍योंकि क्रिप्‍टोकरेंसी को लेकर सरकार हर बार आगाह करती आ रही है. ऐसे में सरकार हो सकता है कि क्रिप्‍टोकरेंसी को बैन करने पर विचार करें. अगर ऐसा हुआ तो क्रिप्‍टोकरेंसी में जिन लोगों ने पैसा लगा रखा है उसका क्‍या होगा? हाल ही में कई नामी क्रिप्‍टोकरेंसी के दाम बहुत नीचे तक आ गए है. ऐसे में निवेशकों को सोच समझ कर ही क्रिप्‍टोकरेंसी में निवेश करना चाहिए. हालांकि, सरकार जो डिजिटल रुपया लेकर आएगी वो पूरी तरीके सेफ होगी क्‍योंकि उसके पीछे भारत सरकार की गारंटी होगी .  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

Trending news