UPI यूजर्स के ल‍िए RBI का बड़ा ऐलान, पेमेंट करने के ल‍िए नहीं होगी प‍िन की जरूरत!
Advertisement
trendingNow11818399

UPI यूजर्स के ल‍िए RBI का बड़ा ऐलान, पेमेंट करने के ल‍िए नहीं होगी प‍िन की जरूरत!

Reserve Bank of India: अगर आप यूपीआई यूजर हैं तो आप यूपीआई लाइट (UPI Lite) इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई से प्रत‍िद‍िन ट्रांजेक्‍शन की ल‍िम‍िट एक लाख रुपये है. वहीं यूपीआई लाइट यूजर प्रत्‍येक ट्रांजेक्‍शन अध‍िकतम 500 रुपये का कर सकते हैं.

UPI यूजर्स के ल‍िए RBI का बड़ा ऐलान, पेमेंट करने के ल‍िए नहीं होगी प‍िन की जरूरत!

UPI Lite Limit: अगर आप यूपीआई (UPI) यूजर हैं तो यह खबर आपको खुश कर देगी. र‍िजर्व बैंक की तरफ से यूपीआई लाइट (UPI Lite) के यूजर्स के ल‍िए लेनदेन की ल‍िम‍िट 200 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है. UPI लाइट को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) और RBI की तरफ से सितंबर 2022 में पेश क‍िया गया था. यह यूपीआई पेमेंट स‍िस्‍टम का स‍िंपलीफाइड वर्जन है.

200 रुपये से बढ़कर 500 रुपये हुई ल‍िम‍िट

यूपीआई लाइट (UPI Lite) को इस मकसद से शुरू क‍िया गया था ताक‍ि बैंक की तरफ से प्रोसेस‍िंग फेल होने पर यूजर्स को क‍िसी प्रकार की द‍िक्‍कत न हो. आपको बता दें अगर आप यूपीआई यूजर हैं तो आप यूपीआई लाइट (UPI Lite) इस्‍तेमाल कर सकते हैं. यूपीआई से प्रत‍िद‍िन ट्रांजेक्‍शन की ल‍िम‍िट एक लाख रुपये है. वहीं यूपीआई लाइट यूजर प्रत्‍येक ट्रांजेक्‍शन अध‍िकतम 500 रुपये का कर सकते हैं. पहले यह ल‍िम‍िट 200 रुपये थी.

इसके अलावा आरबीआई की तरफ से बताया गया क‍ि यूपीआई लाइट के जर‍िये नियर-फील्ड तकनीक का प्रयोग करके यूपीआई में ऑफलाइन भुगतान शुरू क‍िया जाएगा. आरबीआई गवर्नर ने एमपीसी में ल‍िए गए फैसले की जानकारी देते हुए बताया क‍ि यूजर्स के ल‍िए डिजिटल पेमेंट के अनुभव को बढ़ाने के लिए नई तकनीक का उपयोग क‍िये जाने का प्रस्‍ताव है. यूपीआई लाइट के जर‍िये ऑफलाइन भुगतान क‍िया जा सकेगा. दास ने बताया क‍ि इस पहल के बाद देश में डिजिटल पेमेंट की पहुंच को लोगों तक और बढ़ाया जा सकेगा.

Trending news