इस बार रद्द होगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस? RBI ने पहले भी की कार्रवाई और अब...
Advertisement
trendingNow12092808

इस बार रद्द होगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस? RBI ने पहले भी की कार्रवाई और अब...

Paytm Share Price: आरबीआई ने पेमेंट बैंक और वन 97 कम्युनिकेशंस के बीच इंफारमेशन फ्लोइंग के साथ डाटा ब्रीच का भी खुलासा किया था. टीओआई की र‍िपोर्ट में खुलासा क‍िया गया क‍ि बिना केवाईसी के कई खातों में करोड़ों का लेनदेन क‍िया जा रहा था.

इस बार रद्द होगा पेटीएम पेमेंट्स बैंक का लाइसेंस? RBI ने पहले भी की कार्रवाई और अब...

Paytm Payments Bank Violations: र‍िजर्व बैंक ने हाल ही में पेटीएम पेमेंट्स बैंक के नए ग्राहक बनाने पर रोक लगा दी. इसके बाद पेटीएम के फाउंडर विजय शेखर शर्मा (Vijay Shekher Sharma) ने ग्राहकों को भरोसा द‍िलाया क‍ि 29 फरवरी के बाद भी पेटीएम सर्विस जारी रहेगी. लेक‍िन अब ब्‍लूमबर्ग ने सूत्रों के हवाले से दावा क‍िया है क‍ि आरबीआई बैंक का लाइसेंस रद्द करने के बारे में सोच रहा है. इस पूरे मामले से जुड़े सूत्रों ने दावा क‍िया क‍ि आरबीआई (RBI) ने प‍िछले द‍िनों ईडी (ED) को पेटीएम में मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले की भी जानकारी दी थी. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर में इससे जुड़ी जानकारी दी गई है. बैंक पर केवाईसी (KYC) न‍ियमों का पालन नहीं करने का भी आरोप है.

डाटा ब्रीच का भी खुलासा किया गया था

ईटी के अनुसार गृह मंत्रालय ने भी पीएमओ को चीन से जुड़ी कंपनी के जर‍िये फंड‍िंग फ्लो से जुड़े स‍िक्‍योर‍िटी कंसर्न के बारे में अलर्ट क‍िया था. मामले से जुड़ी जानकारी रखने वाले शख्‍स ने कहा, एंटी मनी लॉन्ड्रिंग प्रोव‍िजन और केवाईसी न‍ियमों को लेकर ईडी को  जानकारी दी गई है. आरबीआई ने पेमेंट बैंक और वन 97 कम्युनिकेशंस के बीच इंफारमेशन फ्लोइंग के साथ डाटा ब्रीच का भी खुलासा किया था. टीओआई की र‍िपोर्ट में खुलासा क‍िया गया क‍ि बिना केवाईसी के कई खातों में करोड़ों का लेनदेन क‍िया जा रहा था. बिना केवाईसी के ही लाखों प्रीपेड कार्ड जारी किए गए, जिससे बड़ा पैसा ट्रांसफर हुआ.

बैंक नई जमा राश‍ि को स्वीकार नहीं कर सकेगा
अब 31 जनवरी को आरबीआई की तरफ से जारी आदेश 29 फरवरी के बाद से पेटीएम पेमेंट बैंक के कस्मटमर्स की बैंकिंग सर्विस को रोकने का आदेश दिया है. इस आदेश के अनुसार पेटीएम पेमेंट बैंक नई जमा राश‍ि को स्वीकार नहीं कर सकेगा. केंद्रीय बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक लिमिटेड पर कार्रवाई करते हुए 29 फरवरी के बाद किसी भी ग्राहक से वॉलेट, फास्टैग, एनसीएमसी कार्ड में डिपॉजिट लेने या क्रेडिट लेनेदेन या टॉपअप की अनुमति नहीं देने का आदेश दिया है. इस पूरे मामले से जुड़े एक शख्‍स ने कहा क‍ि न‍ियमों का पालन नहीं करना गंभीर है.

1000 कस्‍टमर की केवाईसी के ल‍िए एक PAN
जानकारों का कहना है क‍ि इस तरह के मामले में एडम‍िन‍िस्‍ट्रेट नियुक्त करने से भी प्रॉब्‍लम सॉल्‍व नहीं होगी. इस मामले में देरी की गई तो इसके गंभीर पर‍िणाम हो सकते हैं. टीओआई की र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया क‍ि पेटीएम पेमेंट्स बैंक में 1000 कस्‍टमर का केवाईसी करने के ल‍िए एक ही पेन कार्ड का इस्‍तेमाल क‍िया गया. यह पहला मौका नहीं है जब आरबीआई ने यह कारईवाई की है. इससे पहले भी आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट बैंक के ख‍िलाफ एक्‍शन ल‍िये हैं. आइए जानते हैं कब-कब बैंक के ख‍िलाफ एक्‍शन ल‍िया गया?

कब-कब हुई कार्रवाई
> नवंबर 2022 में आरबीआई की तरफ से पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर कुछ नियमों के उल्लंघन में जुर्माना लगाया गया था. उस समय बैंक पर डाटा के गलत इस्‍तेमाल और ग्राहकों का अपर्याप्त सत्यापन शामिल है.
> मार्च 2023 में भी आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर नए कस्‍टमर को जोड़ने पर रोक लगा दी थी.
> अक्‍टूबर 2023 में केवाईसी न‍ियमों के उल्‍लंघन के आरोप में बैंक पर 5.09 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया.
> जनवरी 2024 में आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को पैसा जमा करने, फंड ट्रांसफर करने और लोन देने से रोक दिया.

Trending news