PNB-यूनियन-इंडियन बैंक ग्राहकों की बल्‍ले-बल्‍ले, RBI गवर्नर ने कर द‍िया बड़ा ऐलान
Advertisement
trendingNow11414243

PNB-यूनियन-इंडियन बैंक ग्राहकों की बल्‍ले-बल्‍ले, RBI गवर्नर ने कर द‍िया बड़ा ऐलान

UPI: एक कार्यक्रम में आरबीआई गवर्नर ने रूपे क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया है. र‍िजर्व बैंक की तरफ से यह घोषणा क‍िए जाने के बाद क्रेड‍िट कार्ड होल्‍डर्स की मौज हो जाएगी.

PNB-यूनियन-इंडियन बैंक ग्राहकों की बल्‍ले-बल्‍ले, RBI गवर्नर ने कर द‍िया बड़ा ऐलान

UPI on Credit Card: यद‍ि आपका खाता पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंड‍िया या इंडियन बैंक (Indian Bank) में है तो यह खबर आपको जरूर खुश कर देगी. इन तीनों ही बैंक के खाता धारकों और क्रेड‍िट कार्ड यूजर्स के ल‍िए आरबीआई (RBI) गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बड़ा ऐलान क‍िया है. प‍िछले द‍िनों एक कार्यक्रम में आरबीआई गवर्नर ने रूपे क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया है. र‍िजर्व बैंक की तरफ से यह घोषणा क‍िए जाने के बाद क्रेड‍िट कार्ड होल्‍डर्स की मौज हो जाएगी.

Rupee क्रेडिट कार्ड से ल‍िंक होगा UPI
फ‍िलहाल यूपीआई (UPI) से डेबिट कार्ड के अलावा अकाउंट को लिंक करने की सुव‍िधा है. लेक‍िन अब रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई (UPI) से ल‍िंक कर सकते हैं. आरबीआई ने पहले पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) और इंडियन बैंक (Indian Bank) के ग्राहकों को यह सुव‍िधा दी है. इस सुव‍िधा को आने वाले समय में प्राइवेट बैंकों के ल‍िए भी शुरू क‍िया जाएगा.

वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से ल‍िंक किया जाएगा
नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI को डेवलप क‍िया है। NPCI की तरफ से बताया गया क‍ि इससे ग्राहक और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा. रूपे क्रेडिट कार्ड (Rupee Credit Card) को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ जाएगा. रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से ल‍िंक किया जाएगा, जो क‍ि पूरी तरह सुरक्ष‍ित है.

क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की सुविधा शुरू की गई
रूपे क्रेडिट कार्ड के अलावा इस दौरान यूपीआई लाइट (UPI Lite) को भी लॉन्च किया गया. कम वैल्‍यू वाले ट्रांजेक्शन के लिए यह ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा. भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की सुविधा भी शुरू की गई है. UPI Lite के जर‍िये ग्राहक इंटरनेट के बिना पेमेंट कर सकेंगे. इसके जर‍िये 200 रुपये तक का पेमेंट क‍िया जा सकता है. क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम से विदेश में रहते हुए भारत में बिल का भुगतान कर सकेंगे.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news