Digital Rupee: RBI के गवर्नर ने किया बड़ा ऐलान- आम लोगों के लिए इसी महीने शुरू होगी डिजिटल करेंसी
Advertisement

Digital Rupee: RBI के गवर्नर ने किया बड़ा ऐलान- आम लोगों के लिए इसी महीने शुरू होगी डिजिटल करेंसी

RBI governor: रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि डिजिटल रुपये का पहला ट्रायल सफल रहा है और जल्‍द ही इसे आम ग्राहकों के लिए भी शुरू कर दिया जाएगा. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

Digital Rupee: RBI के गवर्नर ने किया बड़ा ऐलान- आम लोगों के लिए इसी महीने शुरू होगी डिजिटल करेंसी

Digital Rupee: रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने आम ग्राहकों के लिए बड़ा ऐलान किया है. शक्तिकांत दास ने कहा कि आम ग्राहकों के लिए इसी महीने ई-रुपये (E-rupee) में लेनदेन की सुविधा शुरू कर दी जाएगी. आपको बता दें कि फिलहाल डिजिटल करेंसी का पायलट प्रोजेक्‍ट के तहत ट्रायल चल रहा है और इसमें 9 बैंक शामिल किए गए हैं. RBI के गवर्नर ने कहा है कि अभी इसे बैंकों के लिए जारी किया गया है, लेकिन जल्‍द ही आम ग्राहक भी डिजिटल रुपये का फायदा उठा सकेंगे. 

RBI ने किया बड़ा ऐलान 

आपको बता दें कि ट्रायल के पहले दिन बैंकों ने सरकारी प्रतिभूतियों के लेनदेन में डिजिटल रुपये में 275 करोड़ रुपये का भुगतान किया है. दरअसल, RBI के गवर्नर शक्तिकांत दास फिक्‍की और इंडियन बैंक एसोसिएशन के एक कार्यक्रम शामिल हुए. यहां उन्होंने कहा कि जल्‍द ही हम ई-रुपये की सुविधा खुदरा ग्राहकों को भी उपलब्‍ध कराएंगे. गवर्नर ने कहा, 'डिजिटल रुपये की पारदर्शिता को बरकरार रखने पर काम चल रहा है और जल्‍द ही देशभर में इसका इस्‍तेमाल शुरू कर दिया जाएगा.'

डिजिटल रुपये पर आरबीआई का प्लान 

देश में डिजिटल ई-रुपये पर तेजी से काम हो रहा है.   रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा, 'डिजिटल रुपये को लांच करने को लेकर हम कोई जल्‍दबाजी नहीं कर रहे हैं. इसे आम ग्राहकों को उपलब्‍ध कराने से पहले सभी पहलुओं की जांच कर लेना चाहते हैं. इस करेंसी के आने के बाद बिजनेस सेक्‍टर में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. यही कारण है कि फिलहाल डिजिटल रुपये को लांच करने को लेकर कोई डेडलाइन नहीं बना रहे, लेकिन हमारी कोशिश होगी नवंबर में ही इसे आम ग्राहकों को इस्‍तेमाल के लिए उपलब्‍ध करा सकें.' शक्तिकांत दास ने कहा है कि ग्‍लोबल इकोनॉमी इस समय बड़े बदलाव से गुजर रही है और सभी बड़े देश अपनी मौद्रिक नीतियों में बदलाव कर रहे हैं. ऐसे में भारत भी इस पर तेजी से काम कर रहा है.

Trending news