Rs 500 Note: 18 हजार करोड़ के 500 रुपये के नोट गायब होने के मामले पर RBI ने दिया जवाब, RTI पर कही ये बात
Advertisement

Rs 500 Note: 18 हजार करोड़ के 500 रुपये के नोट गायब होने के मामले पर RBI ने दिया जवाब, RTI पर कही ये बात

RTI On 500 Rupee: 500 रुपये के नोट (500 Rupee Note) गायब होने के दावे को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पूरी तरह से नकार दिया है. आरबीआई ने कहा कि आरटीआई के जरिए ली गई जानकारी की गलत व्याख्या की गई है.

Rs 500 Note: 18 हजार करोड़ के 500 रुपये के नोट गायब होने के मामले पर RBI ने दिया जवाब, RTI पर कही ये बात

500 Rupee Note: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) को उन मीडिया रिपोर्ट्स को नकार दिया है जिनमें टकसाल से जारी हुए 500 रुपये के नोटों (500 Rupee Note) के गायब होने का आरोप लगाया गया है. आरबीआई के मुताबिक, ये रिपोर्ट सही नहीं हैं. अधिकारियों ने कहा कि ये रिपोर्ट सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत टकसाल से ली गई जानकारी की गलत व्याख्या पर आधारित ह. ये बात ध्यान रखिए कि टकसाल से आरबीआई को सप्लाई होने वाले सभी बैंक नोटों का लेखा-जोखा ठीक तरीके से रखा जाता है.

नोट गायब होने पर RBI का बयान

आरबीआई की तरफ से कहा गया कि यह भी जान लें कि टकसाल में मुद्रित और भारतीय रिजर्व बैंक को सप्लाई किए गए बैंकनोटों के मिलान के लिए मजबूत प्रणालियां हैं जिनमें बैंकनोटों के उत्पादन, स्टोरेज और डिस्ट्रीब्यूशन की निगरानी के लिए प्रोटोकॉल शामिल है. अपील है कि ऐसे मामलों में समय-समय पर आरबीआई की तरफ से जारी सूचनाओं पर भरोसा करें.

नोट पर RBI का फैसला

गौरतलब है कि इससे पहले 19 मई को, आरबीआई ने 2000 रुपये नोटों को सर्कुलेशन से वापस लेने का फैसला किया था. हालांकि, साथ में ये भी कहा था कि 2000 का नोट लीगल टेंडर रहेगा. हालांकि, आरबीआई ने बैंकों को तत्काल प्रभाव से 2000 के नोट जारी करने से रोकने का निर्देश दिया है. जिन लोगों के पास 2000 रुपये के नोट हैं वे बैंक और आरबीआई की रीजनल ब्रांच में जाकर बदल सकते हैं या जमा कर सकते हैं. वहीं जिन लोगों का बैंक अकाउंट नहीं है वे किसी भी बैंक शाखा में जाकर एक बार में 20,000 रुपये तक के 2000 रुपये के नोटों को बदल सकते हैं.

नोट बदलने की समयसीमा

बता दें कि समयबद्ध तरीके से इस कवायद को पूरा करने और जनता को पर्याप्त वक्त देने के उद्देश्य से 30 सितंबर आखिरी तारीख तय की गई है. हालांकि, आगे की स्थिति के आधार पर आरबीआई सितंबर की समय सीमा पर विचार कर सकता है. 2000 के नोट को नवंबर, 2016 में जारी किया गया था और करीब 7 साल बाद इसे सर्कुलेशन से बाहर कर दिया गया.

जरूरी खबरें

लोकसभा चुनाव 2024: भाजपा को शिकस्त देने के लिए अखिलेश यादव ने तैयार किया ये फॉर्मूला
पहले काटी गर्दन, फिर स्कूल में लगाई आग; ISIS की दरिंदगी से कांपी दुनिया: 40 की मौत

Trending news