Currency Notes: 500 रुपये के नोट पर RBI ने दी बड़ी खबर, क्या आपके पास भी है इस तरह का नोट; जानिए क्या करें...?
Advertisement

Currency Notes: 500 रुपये के नोट पर RBI ने दी बड़ी खबर, क्या आपके पास भी है इस तरह का नोट; जानिए क्या करें...?

Indian Currency 500 Rupee Note: बाजार में 2 तरह के 500 रुपये के नोट मौजूद हैं और दोनों ही नोटों में कोई खास अंतर नहीं है मतलब एक नजर में पहचानना मुश्किल है. 

Currency Notes: 500 रुपये के नोट पर RBI ने दी बड़ी खबर, क्या आपके पास भी है इस तरह का नोट; जानिए क्या करें...?

500 Rupee Note Latest Update: सेंट्रल गवर्मेंट की तरफ से नोटबंदी की गई थी, इसके बाद से करेंसी नोट को लेकर तरह-तरह की खबरें सामने आती रहती हैं. अब खबर 500 रुपये के नोट को लेकर आ रही है. अगर आपके पास भी 500 रुपये (500 Rupees Note) के नोट रखे हैं तो ये आपके लिए बहुत जरूरी खबर हैं. अगर आपने भी अपने पास कैश में 500 रुपये को नोट रख रखे हैं तो आपको तगड़ा झटका लग सकता है. भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है. 

500 रुपये के बाजार में 2 तरह के नोट
बाजार में 2 तरह के 500 रुपये के नोट मौजूद हैं और दोनों ही नोटों में कोई खास अंतर नहीं है मतलब एक नजर में पहचानना मुश्किल है. अब मुद्दे की बात पर आते हैं कि इन दोनों में से एक तरह के नोटों को नकली बताया जा रहा है. इसे लेकर सोशल मीडिया में एक वीडियो भी वायरल हुआ जिसमें इसके बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं कि कौन से नोट असली हैं-

आखिर ऐसा क्या है वीडियो में?
वीडियो में कहा गया है कि एक तरह के नोट नकली हैं. वीडियो के बारे में पीआईबी ने एक फैक्ट चेक भी किया है. फैक्च चेक के बाद में वीडियो की सच्चाई सामने आई है. वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो.

ये है फाइनल डिसीजन दोनों तरह के नोट मान्य
वीडियो के फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि सोशल मीडिया में वायरल होने वाला वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. बाजार में मौजूद दोनों ही तरह के नोट मान्य है. आपके पास कोई भी नोट है तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नहीं है. आरबीआई ने कहा है कि दोनों ही तरह के नोट मार्केट में चल रहे हैं. 

वायरल मैसेज की सच्चाई का लगाएं पता
अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः pibfactcheck@gmail.com पर भी वीडियो भेज सकते हैं.

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news