Ration Card रखने वालों की लगी लॉटरी, सिर्फ 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, सरकार ने दी बड़ी जानकारी!
Advertisement
trendingNow11511238

Ration Card रखने वालों की लगी लॉटरी, सिर्फ 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, सरकार ने दी बड़ी जानकारी!

Ration Card Rules: हर दिन बढ़ती गैस सिलेंडर की कीमतों से राहत देने के लिए यह फैसला लिया गया है. इस समय गैस सिलेंडर का भाव 1000 रुपये को पार कर गया है. इस बीच आपको राशन कार्ड (Ration Card) दिखाकर सिर्फ आधे रेट्स में सिलेंडर मिल जाएगा. 

Ration Card रखने वालों की लगी लॉटरी, सिर्फ 500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर, सरकार ने दी बड़ी जानकारी!

Ration Card Update: राशन कार्ड रखने (Ration Cardholder) वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी राशन कार्डधारक हैं तो आपको सिर्फ 500 रुपये में गैस सिलेंडर (Gas Cylinder Price) मिल जाएगा. हर दिन बढ़ती गैस सिलेंडर की कीमतों से राहत देने के लिए यह फैसला लिया गया है. इस समय गैस सिलेंडर का भाव 1000 रुपये को पार कर गया है. इस बीच आपको राशन कार्ड (Ration Card) दिखाकर सिर्फ आधे रेट्स में सिलेंडर मिल जाएगा. आइए आपको बताते हैं किन लोगों को इस स्कीम का फायदा मिलेगा. 

किन लोगों को मिलेगा फायदा?
बता दें राजस्थान सरकार ने आधी कीमतों में गैस सिलेंडर देने का फैसला लिया है. राज्य सरकार की ओर से लिया गया यह फैसला अप्रैल 2023 से पूरे राज्य में लागू हो जाएगा. BPL कार्डधारकों को इसका फायदा मिलेगा. 

हर साल मिलते हैं 12 सिलेंडर 
उज्जवला योजना के तहत सरकार 12 सिलेंडर की सुविधा देती है. जोकि अब आपको सिर्फ 500 रुपये में मिल जाएंगे. अगले महीने बजट पेश किया जाएगा, जिसमें केंद्र और राज्य सरकारें महंगाई के बोझ को कम करने के लिए खास प्लान बना रही है. 

जल्द होने वाले हैं चुनाव
राज्य में इस साल विधानसभा चुनाव होने है, जिसकी वजह से सीएम अशोक गहलोत विकास कार्यों को बढ़ावा देने के लिए जोरशोर से तैयारियां कर रहे हैं. इसमें गरीबों को लुभाने के लिए कई तरह के फैसले लिए जा रहे हैं. इस स्कीम के तहत सरकार 12 सिलेंडर का वितरण करेगी, जिससे गरीबों और जरूरतमंदों को बड़ा फायदा मिलेगा. 

1 जनवरी को भी बढ़े सिलेंडर के रेट्स
बता दें 1 जनवरी 2023 से कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो गया है. वहीं, घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतें जस की तस बनी हुई है. यानी घरेलू सिलेंडर के लिए आपको उतने ही रुपये खर्च करने होंगे, जितने आपने पिछले महीने किए थे. वहीं, कॉमर्शियल सिलेंडर के लिए 25 रुपये ज्यादा खर्च होंगे. 

घरेलू सिलेंडर के रेट्स-
>> दिल्ली - 1053
>> मुंबई - 1052.5
>> कोलकाता - 1079
>> चेन्नई - 1068.5 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news