Ration Card: राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका, सरकार ने ल‍िया यह चौंकाने वाला फैसला
Advertisement

Ration Card: राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका, सरकार ने ल‍िया यह चौंकाने वाला फैसला

Ration Card: उत्‍तर प्रदेश, ब‍िहार और केरल में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशन कार्ड धारकों को 5 क‍िलो चावल द‍िया जा रहा है. पहले इसके तहत 3 क‍िलो गेहूं और 2 क‍िलो चावल देने का प्रावधान था. 

Ration Card: राशन कार्ड धारकों को बड़ा झटका, सरकार ने ल‍िया यह चौंकाने वाला फैसला

Ration Card: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकार की फ्री राशन योजना का लाभ ले रहे हैं तो यह खबर आपके ल‍िए जरूरी है. सरकार की तरफ से ल‍िए गए फैसले से आपको बड़ा झटका लग सकता है. दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Anna Yojana) के तहत फ्री राशन का व‍ितरण क‍िया जाता है.

हर लाभार्थी को म‍िल रहा 5 क‍िलो चावल
योजना के तहत हर लाभार्थी को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल देने का प्रावधान है. लेक‍िन उत्‍तर प्रदेश समेत कई राज्‍यों में जून से 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल की जगह 5 क‍िलो चावल बांटा जा रहा है. यूपी में आज जून के राशन व‍ितरण का आख‍िरी द‍िन है. इस संबंध में राज्‍य के खाद्य एवं रसद व‍िभाग की तरफ से मई में ही आदेश जारी क‍िए जा चुके हैं.

सरकार ने गेहूं के कोटे को घटाया
दरअसल, मोदी सरकार ने इस बार गेहूं की कम खरीद होने के कारण गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के तहत मई से स‍ितंबर तक आवंट‍ित होने वाले गेहूं के कोटे को घटा द‍िया है. इस बदलाव के बाद यूपी, ब‍िहार और केरल को गेहूं नहीं मि‍ला. द‍िल्‍ली, गुजरात, झारखंड, एमपी, महाराष्‍ट्र, उत्‍तराखंड और पश्‍च‍िम बंगाल के गेहूं के कोटे में भी कमी की गई है. 

गेहूं की कमी की वजह से लिया फैसला
आपको बता दें यह बदलाव केवल पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लिए किया गया है. सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, गेहूं की जगह पर लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया गया है. अगर आपको भी सरकार की इस योजना का लाभ मिलता है तो आप पोर्टबिलिटी चालान के माध्यम से चावल ले सकेंगे.

Trending news